नीला रंग दुनिया में पसंद किया जाता है सबसे ज्यादा, जानिए ऐसे ही रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

Psychology

Psychological facts : मनोविज्ञान हमें अपने ही व्यवहार को समझने में मदद करता है। मानव और अन्य जीवों के व्यवहार, स्वभाव, प्रैक्टिस और  पैटर्न पर मनोविज्ञान में लंबे समय से अध्ययन होता आया है और इससे कई महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकले हैं। खासकर मानव स्वभाव को लेकर कुछ ऐसे दिलचस्प तथ्य सामने आए हैं, जो हमें हैरत में डाल देते हैं। आज हम आपके साथ ऐसे ही कुछ फैक्ट्स शेयर कर रहे हैं।

मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1.  अगर कोई हमसे ये कहता है कि उसे हमसे कुछ जरुरी बात करनी है या कुछ पूछना है तो हमें अपने हाल में किए हुए सभी बुरे काम या शरारतें याद आ जाती हैं।
  2. अगर कोई व्यक्ति किसी बात या चीज को याद कर या उसकी कल्पना कर बहुत ज्यादा खुश होता ह तो उनकी नींद गायब हो जाती है। ऐसा कई लोगों के साथ होता है कि अगले दिन उन्हें कुछ मजेदार या विशेष काम करना हो तो उसके बारे में सोचकर एक रात पहले उन्हें नींद नहीं आती या फिर बहुत मुश्किल से आती है।
  3. एक रिसर्च के अनुसार 80 फीसदी लोग जब हाथ में नया पेन लेते हैं तो उसे चेक करने के लिए सबसे पहले अपना नाम लिखकर या हस्ताक्षर करके देखते हैं।
  4. एक अध्ययन के मुताबिक बहुत से लोगों को अपने हाथों की बजाय किसी और के हाथों का बना खाना पसंद आता है। भले ही फिर वो एक सी रेसिपी हो या एक जैसी प्रोसेस फॉलो कर बनाया गया हो।
  5. मानव दिमाग कुछ इस तरह का है कि उसे जिस काम को करने के लिए मना किया जाता है, उसे करने के लिए वो अधिक उत्सुक होता है।
  6. एक रिसर्च कहती है कि भीड़ देखकर जो लोग अपनी जेब में दोनों हाथ डाल लेते हैं वो स्वभाव से शर्मीले होते हैं।
  7. ये बात ताज्जुब में डाल सकती है लेकिन नीला रंग दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला रंग है।
  8. दूसरों को जम्हाई लेते देखकर आपको भी स्वत: जम्हाई आ जाएगी। भले ही आप थके हुए न हों या आपको नींद नहीं आ रही हो।
  9. हम जिन लोगों के साथ रहते हैं वैसा ही सोचने लगते हैं और हमारी आदतें भी उनकी आदतों के अनुसार ढलने लगती हैं।
  10. जब भी कुछ लोग एक समूह में बैठते हैं तो इस बात की संभावना बहुत ज्यादा होती है कि वो उस व्यक्ति की बुराई शुरु कर दें जो उस समय वहां मौजूद नहीं है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नही करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News