लड़कियों को एक दिन में 43 मिनट घूरते हैं लड़के, हैरान कर देंगे लड़कों से जुड़े ये मजेदार मनोवैज्ञानिक तथ्य

Psychological facts

Psychological Facts : मनोविज्ञान एक विज्ञान है जो मनुष्य की मानसिक प्रक्रियाओं और उनके पीछे के कारणों का अध्ययन करता है। इसका उद्दीपन व्यक्ति के विचार, भावनाएं, अनुभव, और व्यवहार में होता है। मनोविज्ञान मानव मन की प्रक्रियाओं को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से समझने का प्रयास करता है और इसकी कई शाखाएं हैं जैसे कि मानसिक स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक संबंध, और न्यायिक मुद्दे। इस क्षेत्र में मानव स्वभाव और व्यवहार को लेकर कई शोध हुए है और इसमें बेहद रोचक बातें निकलकर सामने आई हैं। आज हम लड़कों को लेकर हुई अलग अलग रिसर्च में सामने आए कुछ कमाल के मनोवैज्ञानिक तथ्य जानेंगे।

लड़कों से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. आपको ये बात आश्चर्य में डाल सकती है लेकिन लड़कियों के तुलना में लड़के ज्यादा I Love You बोलते हैं।
  2. लड़के या पुरुष अपने दिल में कुछ बातें छिपाकर रखते हैं। वे इसे बताते नहीं लेकिन उनकी इच्छा होती है कि लड़की इन बातों को समझ जाए।
  3. ज्यादातर लड़कों को शॉपिंग करना पसंद नहीं होता है।
  4. अगर लड़कों को किसी बात से ठेस पहुंचती है तो वो ये दिखाने की कोशिश करते हैं कि उन्हें इसकी फिक्र नहीं है। वो उस टॉपिक पर बात करने की बजाय उसे छोड़ आगे बढ़ जाते हैं।
  5. किसी भी खूबसूरत लड़की को देखकर अक्सर लड़कों के मन में पहला खयाल यही आता है कि काश ये मेरी गर्लफ्रेंड होती। वो सोचते हैं कि उससे बात कैसे शुरु करूं या उसे अपनी गर्लफ्रेंड कैसे बनाऊं।
  6. एक रिसर्च के मुताबिक ये दावा किया गया है कि पुरुष या लड़के एक दिन में औसतन 43 मिनट लड़कियों/महिलाओं को घूरते हैं या फिर उनके घर के आसपास मंडराते रहते हैं।
  7. एक स्टडी के मुताबिक पुरुष दिन में 6 बार अपने बॉस, सहकर्मियों या फिर ऑफिस में अन्य लोगों से झूठ बोलते हैं। जबकि महिलाएं उनकी तुलना में दिन में 3 बार झूठ बोलती है।
  8. ये जानकारी भी हैरत में डालने वाली है लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक लड़कों को थोड़े भारी शरीर वाली लड़कियां पसंद आती है, बजाय कि बहुत दुबली लड़कियों के।
  9. ज्यादातर लड़के सिर्फ लड़की की खूबसूरती देखकर उसके प्यार में पड़ जाते हैं। फिर वो ये जानने की भी ज्यादा कोशिश नहीं करते कि वो कैसी है या उसका स्वभाव कैसा है।
  10. ये भी हैरान करने वाली बात है लेकिन एक तथ्य ये सामने आया है कि लड़के जब अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ होते हैं तो वो 7% धीमी रफ्तार से चलते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसे लेकर कोई भी दावा या पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News