Psychology of love : पत्नी को सुबह kiss करने वाले पुरुष जीवित रहते हैं 5 साल ज्यादा, जानिए प्यार से जुड़े दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

Psychology of love

Psychological facts about love : प्यार को लेकर दुनिया में सबके अलग अनुभव हैं और अपने अपने अनुभवों के आधार पर ही सबकी धारणाएं भी है। इसीलिए कहते हैं कि इस संसार में जितने मन हैं, प्यार की उतनी ही परिभाषाएं भी हैं। लेकिन ये सिर्फ दिल ही नहीं, दिमाग से जुड़ा मामला भी है और प्यार को लेकर मनोविज्ञान में कई ऐसे तथ्य बताए गए हैं, जो हमें हैरान कर सकते हैं। आज हम आपके लिए प्रेम से जुड़ी ऐसे ही कुछ दिलचस्प बातें लेकर आए हैं।

प्यार से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. हममें से ज्यादातर लोग निष्ठा में विश्वास रखते हैं इसीलिए ये मानते हैं कि प्यार सिर्फ एक ही व्यक्ति से हो सकता है। कम से कम, एक समय में अधिकांश लोग एक ही व्यक्ति के प्रति समर्पित होने की धारणा में विश्वास रखते हैं। लेकिन मनोवैज्ञानिक रिसर्च कहती है कि आपको एक से अधिक लोगों से प्यार हो सकता है।
  2. किस्सों कहानियों, फिल्मों ने हमारे सामने सच्चे और झूठे प्यार को लेकर कई तरह के दृश्य रचे हैं। लेकिन वास्तव में प्यार सच्चा या झूठा नही होता बल्कि लोग सच्चे या झूठे होते हैं।
  3. एक अध्ययन कहता है कि सुबह उठकर सबसे पहले अपनी पत्नी को किस करने वाले पुरुष अन्य पुरुषों की तुलना में 5 साल अधिक जीवित रहते हैं।
  4. अगर हम किसी से प्यार करते हैं तो उसका स्पर्श या गले लगना दिल को राहत देता है। लेकिन ये बात सिर्फ भावनाओं से ही नहीं जुड़ी है। हम जिससे प्रेम करते हैं उसके गले लगने से हमारे शरीर में ऑक्सीटोसीन नाम का हार्मोन एक्टिव हो जाता है और इससे हमें तसल्ली, राहत और खुशी महसूस होती है।
  5. प्यार की भावना सिर्फ मनुष्य तक ही सीमित नहीं है। इस सृष्टि में कई और जीव में प्यार करते हैं और अपने साथी के साफ वफादार रहते हैं। भेड़िया, बंदर और लंगूर आदि इसी श्रेणी में आते हैं।
  6. अगर आप किसी से एकतरफा प्यार करते हैं तो उसे कम गंभीर नहीं माना जा सकता। एक रिसर्च के मुताबिक एकतरफा प्यार भी उतना ही सच्चा और तीव्र हो सकता है।
  7. अक्सर हमने ये कहावत सुनी है कि प्यार अंधा होता है। लेकिन ये सिर्फ कहावत भर नहीं है। एस शोध के अनुसार प्यार मे पड़ने के बाद हमरे दिमाग में डोपामाइन नाम का कंपाउंड बनता है और इस कारण हम नशे की स्थिति में होने जैसा महसूस करते हैं। इसीलिए ये भी कहा जाता है कि प्यार का नशा हर नशे से बढ़कर होता है।
  8. अगर एक बार आप किसी के लिए बहुत गहरे प्यार में पड़ गए हैं तो उससे पूरी तरह उबरना असंभव है।
  9. प्यार और शादी दो अलग बात हैं । कई बार प्रेमी प्रेमिका की आपस में शादी नहीं हो पाती है लेकिन इससे उनका प्यार खत्म नहीं हो जाता। कहीं और शादी होने के बाद भी प्रेमी या प्रेमिका अपने पूर्व साथी को जीवनभर नहीं भुला पाते हैं।
  10. किसी पुरुष के दिल में अगर कोई स्त्री बहुत गहरे घर कर जाती है तो फिर उसकी जगह कोई और नहीं ले सकता। लेकिन प्रेमिका के समान पुरुष अगर किसी को अपने दिल में उस बराबर जगह देता है तो वो उसकी मां है। इसीलिए कहा जाता है कि मां का प्यार सबसे अलग और ऊपर होता है।
  11. जो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं और साथ रहते हैं उनकी पसंद और नापसंद भी एक दूसरे की तरह होने लगती है।
  12. अगर आप किसी से गहरा प्यार करते हैं और वो आपके पास नहीं है तो उसकी तस्वीर देखकर भी आपको राहत महसूस हो सकती है।
  13. अगर आप किसी से प्यार करते हैं और वो भी आपसे समान रूप से जुड़ा है तो आपके दुखी या परेशान होने पर वो विचलित हो जाएगा, भले ही वो कितनी भी दूर क्यों न हो।
  14. अगर दो प्यार करने वाले कुछ देर तक एक दूसरे की आंखों में देखें तो दोनों के दिल की धड़कन एक साथ चलने लगती है।
  15. ये बात हमें हैरान कर सकती है लेकिन मनोविज्ञान के अनुसार दुनिया में लगभग 38 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने जीवन में कोई लाइफ पार्टनर नहीं मिल पाएगा, क्योंकि वो किसी भी जीवनसाथी के साथ खुश नहीं रह सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न मनोवैज्ञानिक रिसर्च से जुड़े स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News