Pumpkin Flower: गुणों का खजाना है कद्दू का फूल, सेवन से मिलते हैं कई फायदे, दूर होती हैं ये 4 समस्याएं

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Pumpkin Flower Benefits: पीला और खूबसूरत दिखने वाला कद्दू का फूल कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है। इसमें अनेकों मिनरल्स, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। भारत के कुछ हिस्सों में लोग इसका सेवन करते हैं। इससे चटनी, पकौड़े और अन्य पकवान बनाते हैं। इन फूलों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा कद्दू के फूल में कैल्शियम, फ़ाइबर और विटामिन ए भी प्रचुर मात्र में उपलब्ध होता है। इसका सेवन करने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। आइए एक नजर इसके फ़ायदों पर डालें-

पाचन के लिए लाभदायक

कद्दू के फूल में फ़ाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण इसे पाचन के लिए लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"