Ragi Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर गरमा-गर्म रागी सूप का लें मजा, जानें झटपट बन जाने वाले रेसिपी

Ragi Soup Recipe: सर्दियों के सर्द मौसम में अधिकतर लोगों को गरमा गरम सूप पीना बहुत पसंद होता है। एक जैसा सूप पीकर लोग अक्सर बोर हो जाते हैं, इसलिए उन्हें कुछ अलग चाहिए रहता है। सर्दियों के मौसम में बाजार में कई प्रकार की सब्जियां आती हैं। जैसे पालक, गाजर, गोभी, मटर आदि। इन्हीं सब्जियों के साथ-साथ सर्दियों में बाजरा, जौ , रागी जैसे अनाजों की भी डिमांड बढ़ जाती है। आज हम बात करेंगे रागी अनाज की, इसे कहीं कहीं जगह मंडुआ भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल रोटी, उपमा, बिस्किट, डोसा और सूप बनाने में किया जाता है। यह न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है बल्कि इससे शरीर को कई पोषक तत्व भी मिलते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा रागी का सूप बनाने की विधि बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

जानें, रागी सूप बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री लगती है?

2 बड़े चम्मच तिल का तेल
1 बड़ा चम्मच लहसुन बारीक कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक बारीक
1/4 प्याज
1 कप मिक्स सब्जियां
2 बड़े चम्मच रागी का आटा
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच रेड चिली फ्लेक्स
1/2 नींबू
पानी आवश्यकतानुसार
नमक स्वादानुसार

जानें, किस तरह बनाएं रागी सूप?

1. रागी सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रखें और उसमें तिल का तेल डालें और गर्म करें।

2. सामग्री में बताई गई सारी सब्जियों को डालकर अच्छी तरह भूनें। जब यह अच्छे से फ्राई हो जाए तो इन सब्जियों को एक कटोरे में निकाल कर अलग रख दें।

3. फिर एक पैन में तिल का तेल गर्म करें और इसमें अदरक, लहसुन डालकर भूनें। फिर इसमें रागी का आटा डालें और इसको कम से कम एक मिनट तक भूनें। इसमें ऊपर से काली मिर्च पाउडर भी डाल दें।

4. इसको लगातार चलाते रहें जिससे कि इसमें डले न पड़ें। इसके बाद इसमें सभी मिक्स सब्जियां डालकर ढक कर तीन-चार मिनट तक अच्छे से पका लें। इस दौरान गैस की आंच कम रखें।

5. अब इस तरह आपका गरमा-गर्म रागी सूप बनकर तैयार हो चुका है। अब आप इसे बाउल में निकाल कर रेड चिल्ली फ्लेक्स और नींबू का रस मिलाकर सर्व करें और ठंडे-ठंडे मौसम में गरमा गरम रागी सूप का लुफ्त उठाएं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News