सेहत के लिए वरदान है किशमिश का पानी, सुबह खाली पेट करें सेवन, इन बीमारियों से मिलेगी राहत

Raisins Benefits

Raisins Benefits: अधिकतर घरों में कई प्रकार के ड्राई फ्रूट रखे रहते हैं। जिनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। उन्हीं में से एक किशमिश भी है जिनको खाली पेट खाने से शरीर को काफी फायदा होता है। किशमिश में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे आयरन, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी6,फाइबर, मैग्नीशियम और शुगर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। किशमिश के साथ किशमिश का पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन करने से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

ऊर्जावान

अगर आप सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं। थकान और कमजोरी और चक्कर जैसी समस्याओं को दूर कऱने में सहायक होता है। किशमिश में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट रहता है। जिससे आप दिनभर ऊर्जा से भरे रहते हैं।

पाचन शक्ति

सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति सही बनी रहती है। इसके नियमित सेवन से पेट से संबंधित बीमारी जैसे कब्ज अपच, गैस को दूर रखने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही यह हाजमें को दुरूस्त भी करता है।

खून की कमी

खून की कमी की समस्या से परेशान चल रहे हैं तो आपको नियमित रूप से खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि खून की कमी को दूर करने में सहायक सिद्ध होता है।

स्किन से जुड़ी समस्या

खाली पेट अगर किशमिश के पानी का अगर सेवन करते हैं तो आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं नहीं होगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके स्किन संबंधी बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

आंखों की रोशनी

किशमिश का सेवन करने से आंखों की रोशनी की समस्या से ग्रसित लोगों को आराम मिलता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के गुण पाए जाते हैं। जो कि आंखों की समस्या से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News