Raisins Benefits: सेहत का खजाना है किशमिश, अपनी डाइट में इसे शामिल करना ना करें मिस, जानें इसको खाने के फायदे

किशमिश एक ऐसे ड्राई फ्रूट है जो आपको किचन में आसानी से मिल जाएगा। अंगूर को सूखाकर किशमिश तैयार किया जाता है। ये आपके हेल्थ को फिट रखने का काम करता है। किशमिश खाने के कई फायदे है।

Raisins Benefits: किशमिश एक ड्राई फ्रूट है जिसे हम अक्सर खीर या हल्वे जैसी स्वीट डिशेज में डालकर खाते हैं। ये छोटी सी दिखने वाली चीज आपके सेहत को अनगिनत फायदे पहुंचा सकती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। जब हम अंगूर को सुखाकर रखते है तो ये ड्राईफ्रूट बन जाता है। जिसे आप सब बड़े चाव से खाते है। किशमिश तो आप सब वैसे ही खा लेते हैं। लेकिन इसे रातभर पानी में भिगाकर फिर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानते है किशमिश खाने के अनगिनत फायदे।

कोलेस्ट्रॉल करें कम

अगर आपको भी दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो किशमिश खाना शुरू कर दें। ये दिल की बीमारियों के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसे रातभर पानी में भीगो दें फिर सुबह उठकर खाएं। ऐसा करने से ये आपको दिल को हेल्दी रखेगा। किशमिश खाने से बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं। वहीं शरीर के गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने की वजह से आपकी आर्ट्रीज को ब्लॉक होने का खतरा कम हो सकता है।

कैंसर से बचाएं

बता दें कि किशमिश में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये एंटी-ऑक्सिडेंट्स हमारे बॉडी के फ्री रेडिकल डैमेज को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप किशमिश को पानी में भिगो कर खाते है तो इससे एंटी-ऑक्सिडेंट्स जल्दी रिलीज होते हैं। एंटी-ऑक्सिडेंट्स हमारे शरीर के लिए वो आवश्यक तत्व है जो आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में मदद करता है।

वजन कम करने में उपयोगी

अगर आप भी अपना वजन कम करने का सोच रहें है तो किशमिश को अपने डाइट में शामिल कर लें। अन्य ड्राई फ्रूट्स की तरह किशमिश भी आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है। किशमिश खाने से आपके शरीर को काफी एनर्जी मिलती है साथ ही ये भूख को कम करता है। जिसके कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती और खाने की क्रेविंग भी कम होती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें

किशमिश में डायट्री फाइबर नाम का तत्व मौजूद होता हैं। जो ब्लड वेसल्स को अकड़ने से बचाने के काम आता हैं। जिस वजह से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता। इससे हाइपरटेंशन से होने वाला खतरा कम रहता है। इसके अलावा किशमिश में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने का काम करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News