Rashifal 02 December 2022 : वृषभ मिथुन तुला के लिए आज का दिन उत्तम, धन-स्वास्थ्य-व्यापार का लाभ, सिंह को रहना होगा सावधान, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

Rashifal 02 December 2022 : आज के पंचांग की बात करें तो हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से भी जाना जाता है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बने होते हैं। जिसमें तिथि नक्षत्र वार योग और करण शामिल होते हैं। शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि शुक्रवार वज्र योग 7:29 तक उसके बाद सिद्धि योग का निर्माण होगा। सूर्योदय 6:52 पर जबकि सूर्यास्त 5:39 पर होंगे। नक्षत्र उत्तरा भाद्रपद है। चंद्रमा मीन राशि में है। मास मार्गशीर्ष और शुभ मुहूर्त 11:54 से 12:37 तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा। आइए जानते हैं 12 राशियों का भविष्यफल

मेष : मेष राशि वाले के लिए आज का दिन शुभ रहेगा। शुभ कार्य में धन खर्च होगा। खर्च की अधिकता बढ़ेगी तो मन परेशान हो सकता है। स्वास्थ्य नरम गरम रहने के आसार नजर आ रहे हैं। पीली वस्तु अपने पास रखना आज आपके लिए हितकारी साबित हो सकता है। कुछ लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। दिखावे के चक्कर में अपने धन की हानि ना करें। धन की कमी का सामना करना पड़ेगा। रिश्तेदारों का पूरा समर्थन मिलेगा।

वृषभ : वृषभ राशि के लिए आज का दिन प्रतिस्पर्धा का दिन रहेगा। कामकाज की तलाश कर रहे लोगों को आज अच्छी खबर मिल सकती है। कोई नई उपलब्धि आपके हाथ रखेगी। अन्य स्रोतों से धन आगमन होगा। जिससे मन प्रसन्न रह सकता है। आय के नए मार्ग खुलेंगे। शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। पुरानी मार्ग से भी पैसे आएंगे।

मिथुन : मिथुन राशि वाले को आज कोर्ट कचहरी में विजय मिलती नजर आ रही है। राजनीतिक लाभ मिल सकता है। उच्च अधिकारी का सहयोग आपको प्राप्त होगा। व्यापार बहुत अच्छा है। स्वास्थ्य पहले से बेहतर रहेगा। विष्णु भगवान की पूजा करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। मान सम्मान में वृद्धि होगी। कार्य क्षेत्र में आज पुरस्कार मिल सकते हैं। किसी काम के लिए सलाह मशवरा करना पड़े तो अनुभवी लोगों से सलाह ले।

कर्क : कर्क राशि वाले के लिए आज बिजनेस में वृद्धि देखने को मिलेगी। नए संपत्ति खरीदने के अभिलाषा पूरी हो सकती है। रुका हुआ काम बनेगा। आध्यात्मिक के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी।धार्मिक गतिविधि में शामिल होंगे। भाग्यवश कुछ काम बनेगा। शुभता में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य बेहद अच्छा रहेगा।

सिंह : सिंह राशि के लिए आज का दिन सावधान रहने की है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं।परिस्थितियां प्रतिकूल बनी हुई है। स्वास्थ्य मध्यम रहेगा। प्रेम और संतान की स्थिति भी ज्यादा लाभदायक नहीं है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। किसी काम को करने से बचे। नए प्रयास रंग लाएंगे। हालांकि बात को तोलमोल कर बोलना जरूरी होगा।

कन्या : कन्या राशि वाले के लिए आज का दिन उत्तम है। प्रेमी-प्रेमिका की मुलाकात संभव है। परेशानी दूर होगी। किसी का सानिध्य मिलेगा। रोजी रोजगार में तरक्की के योग बनते नजर आ रहे हैं। विष्णु भगवान की आप पर कृपा बनी रहेगी। गृहस्थ जीवन जी रहे लोग के जीवन में खुशहाली आएगी। नेतृत्व क्षमता को बल मिलेगा ।आवश्यक कार्य को गति देंगे। परिवार के सदस्य आपकी किसी बात से नाराज हो सकते हैं।

तुला : तुला राशि वाले के लिए आज का दिन आय में वृद्धि लेकर आएगा। वाणी और व्यवहार में मधुरता रखना आपके लिए हितकारी साबित होगा। शत्रु भी मित्र बनेंगे। स्वास्थ्य पहले से बेहतर है।व्यापारिक दृष्टिकोण से रुका हुआ काम पूरा होगा। सेवा क्षेत्र से जुड़े लोगों को नया मौका मिलेगा। बजट बनाकर चले। धन संचय के योग हैं।

वृश्चिक : वृश्चिक राशि वाले के लिए पढ़ने लिखने के लिए अच्छा समय है। कहीं दाखिला लेना चाहते हैं तो आज का दिन चुने। स्वास्थ्य मध्यम रहेगा। प्रेम और संतान की स्थिति अच्छी है। नए प्रेम का आगमन हो सकता है। सकारात्मक दिन रहेगा। बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें। किसी से धन उधार लेने से बचें। मित्र आपकी किसी बात से नाराज हो सकते हैं।

धनु : धनु राशि वाले को भूमि भवन वाहन की खरीदारी संभव है। घर में उत्सव का माहौल होगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। प्रेम रतन धन की स्थिति माध्यम है। लाल वस्तु अपने पास रखना आपके लिए हितकारी साबित हो सकता है। मिलाजुला दिन रहेगा ।जल्दी बाजी में कोई निर्णय लेने से बचें। मामले में आप पूरी रूचि दिखाएं वरना रिश्तो में तनाव पैदा होगी।

मकर : मकर राशि वाले के लिए आज का दिन अनुकूल है। भाईचारे की भावना बढ़ेगी। नए लोगों से मेलजोल बढ़ेगा। कार्य क्षेत्र में किसी काम को समय से पूर्व पूरा करेंगे। नए व्यापार की शुरुआत होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। प्रेम और संतान की स्थिति अच्छी है। पीली वस्तु का दान करें।

कुंभ : कुंभ राशि वाले के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। वाणी से दुनिया को जीतेंगे। कुटुंब में वृद्धि होगी। धन के योग बनते नजर आ रहे हैं। पद प्रतिष्ठा मान सम्मान का लाभ मिलेगा। जनकल्याण की भावना रहेगी। छोटी दूरी की यात्रा संभव है। माहौल उत्सव जैसा रहेगा। कार्य क्षेत्र में लोगों को बड़े लाभ मिलेंगे।

मीन : मीन राशि वाले के लिए आज दिन खुशियों से भरा रहेगा। आवश्यक कार्य को गति मिल गई। कुछ नए लोगों के संपर्क में जाएंगे। किसी परिजन से मुलाकात संभव है। सितारों की तरह चमकते दिखाई देंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।