Recipe: क्या आपके बच्चे को भी पसंद है मोमोज, तो ऐसे 20 मिनट में तैयार करें हेल्दी ग्रीन मोमो, पूरी प्लेट कर जाएंगे चट

Recipe: ग्रीन मोमोज एक प्रकार का मोमोज है जो पालक से बनाया जाता है। वे एक स्वादिष्ट और स्वस्थ व्यंजन हैं जो बच्चों और वयस्कों दोनों को पसंद आते हैं।

recipe

Recipe: पिछले दो-तीन सालों में मोमोज बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का फेवरेट व्यंजन बन गया है। यह छोटे स्टीम्ड डंपिंग होते हैं जिनमें तरह-तरह की सब्जी भरी जाती है। खासतौर पर बच्चों को मोमोज बहुत पसंद होते हैं। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों की सेहत की चिंता सताने लगती है। तो क्यों ना एक ऐसा आईडिया सोचा जाए जिसमें बच्चे निराश भी ना हो और माता-पिता की चिंता भी दूर हो जाए। क्यों ना स्वादिष्ट और पौष्टिक ग्रीन मोमोज बनाएं जाए। आपको बता दें, बाजार में मिलने वाले मोमोज में मैदा पाया जाता है जिस वजह से न सिर्फ बच्चे बल्कि सभी की तबीयत बिगड़ सकती है। हम आपको जो स्वादिष्ट और पौष्टिक ग्रीन मोमोज की रेसिपी बताने जा रहे है इसमें मैदा नहीं बल्कि आटे का उपयोग किया जाता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि आखिर यह ग्रीन मोमोज कैसे बनाए जाते हैं।

green momo

कैसे बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक ग्रीन मोमोज

सामग्री:

आटा: 2 कप
नमक: स्वादानुसार
तेल: 1 चम्मच
पानी: आवश्यकतानुसार
पालक: 200 ग्राम
प्याज: 1 (बारीक कटा हुआ)
अदरक: 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
लहसुन: 2-3 लौंग (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च: 2-3 (बारीक कटी हुई)
सोया सॉस: 2 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
तेल: 1 चम्मच

विधि:

1. आटा गूंथना: एक बर्तन में आटा, नमक और तेल मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। आटे को 15 मिनट के लिए ढककर रख दें।

2. पालक को तैयार करना: पालक को धोकर बारीक काट लें।

3. भरावन तैयार करना: एक पैन में तेल गरम करें। जीरा डालें और चटकने दें। प्याज, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालें और सुनहरा होने तक भूनें। पालक, सोया सॉस और नमक डालें और 5 मिनट तक पकाएं।

4. मोमोज़ बनाना: आटे की लोई बना लें। एक लोई को बेलकर पतला गोल आकार दें। एक चम्मच भरावन बीच में रखें और किनारों को मोड़कर बंद कर दें।

5. मोमोज़ को पकाना: एक स्टीमर में पानी गरम करें। मोमोज़ को स्टीमर में रखें और 10-12 मिनट तक पकाएं।

6. सर्विंग: गरमागरम मोमोज़ को अपनी पसंदीदा चटनी के साथ परोसें।

इन सुझावों पर भी दें ध्यान

  • आप मोमोज में अपनी पसंद की कोई भी सब्जी या पनीर भी मिला सकते हैं।
  • यदि आप चाहें तो मोमोज को तेल में तल भी सकते हैं।
  • मोमोज को फ्रिज में 2-3 दिन तक स्टोर किया जा सकता है।
  • यह रेसिपी 4 लोगों के लिए पर्याप्त है। यह बनाने में आसान है और स्वादिष्ट भी है। आज ही इसे आज़माएं और अपने परिवार और दोस्तों को इसका स्वाद चखाएं।

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News