Recipe: घर पर आसानी से बनाएं चॉकलेट चीकू मिल्कशेक, बच्चों को आएगा खूब पसंद

Recipe: चॉकलेट चीकू मिल्क शेक यह स्वादिष्ट और बनाने में आसान चॉकलेट चीकू मिल्क शेक आपको गर्मी के दिनों में जरूर पसंद आएगा।

Recipe: गर्मी के मौसम में, ठंडी और स्वादिष्ट चीजों का मन करता है। ऐसे में, चॉकलेट चीकू मिल्क शेक एक बेहतरीन विकल्प है। यह मिल्क शेक ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसे बनाना भी बहुत आसान है। चीकू, जिसे सपोटा भी कहा जाता है, एक मीठा और पौष्टिक फल है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। चॉकलेट, दूसरी ओर, स्वाद और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। इन दोनों का मेल मिलकर बनता है चॉकलेट चीकू मिल्क शेक, जो न केवल आपको तरोताज़ा करेगा, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा। यह मिल्क शेक बनाने के लिए, आपको बस चीकू, दूध, चॉकलेट सिरप या पाउडर, और बर्फ चाहिए। आप अपनी पसंद के अनुसार चीनी या शहद भी मिला सकते हैं। सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। और तैयार है आपका स्वादिष्ट चॉकलेट चीकू मिल्क शेक। आप इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए, इसमें थोड़ी क्रीम, चॉकलेट चिप्स, या ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं, तो देर किस बात की? आज ही बनाएं और आनंद लें इस स्वादिष्ट और पौष्टिक मिल्क शेक का।

कैसे बनाएं चॉकलेट चीकू मिल्कशेक

सामग्री

2 पके चीकू
1 कप ठंडा दूध
2-3 टेबलस्पून चीनी
1-2 टेबलस्पून चॉकलेट सिरप
बर्फ के टुकड़े
गार्निश के लिए कद्दूकस चॉकलेट

बनाने की विधि

1. चीकू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें ।
2. कटे हुए चीकू, ठंडा दूध, चीनी, और 1 टेबलस्पून चॉकलेट सिरप को मिक्सर जार में डालें ।
3. मिश्रण को चिकना होने तक अच्छी तरह से पीस लें।
4. अब स्वादानुसार और चॉकलेट सिरप डालें ।
5. अगर आपकी पसंद के अनुसार शेक गाढ़ा नहीं है, तो आप और बर्फ के टुकड़े डाल सकते हैं ।
6. एक बार जब आप मनचाहा स्वाद और गाढ़ापन प्राप्त कर लें, तो मिश्रण को सर्विंग गिलास में डाल दें।
7. ऊपर से कद्दूकस चॉकलेट से गार्निश करें और ठंडा सर्व करें ।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News