Recipe: गर्मी में बनाएं लौकी की ठंडी रबड़ी, बच्चों से लेकर बड़ों तक भाएगी सबको

Recipe: लौकी की रबड़ी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो गर्मियों के लिए एकदम सही है। यह बनाने में आसान है और इसे कम सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है।

recipe

Recipe: लौकी की रबड़ी एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जो गर्मियों के मौसम में बहुत पसंद किया जाता है। यह बनाने में आसान, पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। लौकी को कद्दूकस करके दूध, चीनी, खोया, बादाम, पिस्ता, इलायची पाउडर और केवड़ा जल के साथ पकाकर बनाया जाता है। यह रबड़ी गाढ़ी, मलाईदार और स्वादिष्ट होती है। लौकी रबड़ी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। लौकी विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है। दूध कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। खोया दूध से बना एक डेयरी उत्पाद है जो रबड़ी को एक समृद्ध और स्वादिष्ट स्वाद देता है। बादाम और पिस्ता स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इलायची पाउडर रबड़ी को एक सुगंधित स्वाद देता है। केवड़ा जल रबड़ी को एक सुगंधित और फूलों की खुशबू देता है। लौकी की रबड़ी को ठंडा करके परोसा जाता है। यह नाश्ते, मिठाई या शाम के नाश्ते के लिए एकदम सही है। अगर आप गर्मियों में एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन बनाना चाहते हैं, तो लौकी की रबड़ी जरूर बनाएं।

कैसे बनाएं लौकी की रबड़ी

सामग्री:

500 ग्राम लौकी, कद्दूकस की हुई
1 लीटर दूध
1/2 कप चीनी
1/4 कप खोया
10-12 बादाम, कटे हुए
5-6 पिस्ता, कटे हुए
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
2-3 बूंद केवड़ा जल (वैकल्पिक)

विधि:

1. एक कड़ाही में दूध डालकर मध्यम आंच पर उबाल लें।
2. उबाल आने पर, आंच को धीमा कर दें और लौकी डालकर अच्छी तरह मिला लें।
3. जब तक कि लौकी नरम न हो जाए और दूध गाढ़ा न हो जाए तब तक पकाएं, लगभग 20-25 मिनट।
4. चीनी, खोया, बादाम, पिस्ता, इलायची पाउडर और केवड़ा जल (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें और अच्छी तरह मिला लें।
5. आंच बंद करें और रबड़ी को ठंडा होने दें।
6. फ्रिज में ठंडा करें और परोसें।

सुझाव:

1. आप अपने स्वाद के अनुसार चीनी की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं।
2. आप रबड़ी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ी सी कटे हुए मेवे या ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं।
3. यदि आप चाहें तो रबड़ी को थोड़ा सा गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर भी मिला सकते हैं।
4. आप रबड़ी को फ्रोजन फलों के साथ भी परोस सकते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News