Recipe : इस आसान तरीके से घर पर बनाए चटपटे स्वाद से भरपूर पीनट भेल, ये है रेसिपी

दिन में कुछ खाने का मन करता है तो हर कोई कुछ हल्का फुल्का स्नेक्स ढूंढता है या फिर बनाने की कोशिश करता हैं। वहीं स्नेक्स में सबसे अच्छी डिश पीनट भेल चार्ट (Peanut Bhel Recipe) भी है।

Recipe

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। दिन में कुछ खाने का मन करता है तो हर कोई कुछ हल्का फुल्का स्नेक्स ढूंढता है या फिर बनाने की कोशिश करता हैं। वहीं स्नेक्स में सबसे अच्छी डिश पीनट भेल चार्ट (Peanut Bhel Recipe) भी है। ये एक बेहतरीन हल्की फुल्की डिश है। इसे हर कोई खाना पसंद करता हैं। इस स्नेक्स को कभी भी खाया जा सकता है।

ये कुछ ही मिनटों में बन कर तैयार हो जाता है। ये खाने में जितना स्वादिष्ट और लाजवाब होता है उतना ही बनाने में आसान होता है। अगर आप भी पीनट भेल को आसान तरीके से घर पर बनाना चाहते है और इसके लिए रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको पीनट भेल बनाने की एक आसान सी रेसिपी बताने जा रहे है तो चलिए जानते है-

Must Read : Ujjain : महाकाल मंदिर में हंगामा, BJP युवा मोर्चा और सुरक्षाकर्मियों के बीच हाथापाई, वीडियो वायरल

पीनट भेल चार्ट बनाना बेहद ही आसान है। इसको बनाने के लिए घर पर रखे कुछ ही सामान आपको इस्तेमाल करना है। दरअसल, उसको बनाने के लाइट मूंगफली के साथ कुछ सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। ये डिश बड़ों से लेकर बच्चों तक हर किसी को पसंद आती है। चलिए देखते है इसकी सामग्री –

ये है पीनट भेल बनाने की सामग्री –

1/2 कप मिक्स नमकीन
1/2 कप भुनी मूंगफली
1 प्याज
1 टमाटर
1-2 हरी मिर्च
1 टेबलस्पून इमली की चटनी
7-8 पुदीना पत्ता
2 टेबलस्पून हरा धनिया कटा
1/2 टी स्पून चाट मसाला
1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
स्वादनुसार काला नमक
1 टी स्पून नींब रस
1 टी स्पून सरसों तेल
2 टेबलस्पून अनार दाने
स्वादानुसार नमक

पीनट भेल बनाने की विधि

सबसे पहले इस भेल को बनाने के लिए आपको एक कड़ाही को कम आंच पर गर्म करना है उसके बाद जब ये गर्म हो जाए तो इसमें आपको मूंगफली डालना है। फिर अच्छे से इसको रोस्ट करना है। उसके बाद आपको एक बर्तन में इसे निकल कर इनके छिलके निकालना है। उसके बाद आपको इसमे प्याज, हरी मिर्च और टमाटर के बारीक-बारीक टुकड़े काट कर इसमें मिला दे। उसके बाद अच्छे से मिक्स कर लें। और इसमें नमकीन मिला दे।