Recipe: बरसात के मौसम के लिए बेस्ट रहता हैं ये लड्डू, सेहत को मिलते है अनेक फायदे

Recipe: हम आपको एक स्वादिष्ट और पौष्टिक लड्डू रेसिपी के बारे में बताएंगे जो रैनी सीजन में आपके शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान रखने में मदद करेगा।

भावना चौबे
Published on -

Recipe: बरसात का मौसम आ गया है और साथ ही लाया है ठंडी हवाओं और गरमागरम चाय का मजा लेने का समय। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में आप अपनी सेहत और ऊर्जा का भी ध्यान रख सकते हैं? जी हाँ, आज हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसी लड्डू रेसिपी जो न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि पौष्टिक भी है। बेसन के लड्डू बरसात के मौसम में आपके शरीर को गर्म और ऊर्जावान रखने में मदद करेंगे। यह रेसिपी बनाने में आसान है और इसे कम समय में तैयार किया जा सकता है। तो देर किस बात की? आज ही इस लड्डू को बनाकर अपनी सेहत का ख्याल रखें।

इन लड्डूओं की खासियत

ये लड्डू विभिन्न प्रकार के सूखे मेवों और फलियों से बने होते हैं जो उन्हें प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाते हैं। इन लड्डूओं में मौजूद पोषक तत्व आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इन लड्डूओं में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कब्ज को रोकने में मदद करती है। ये लड्डू कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं जो आपको लंबे समय तक ऊर्जावान रखते हैं। इन लड्डूओं को बनाना बहुत आसान है और आप इन्हें घर पर ही बना सकते हैं।

लड्डू बनाने की सामग्री

1 कप खजूर (बीज निकालकर)
1/2 कप बादाम
1/4 कप अखरोट
1/4 कप पिस्ता
1/4 कप काजू
1/4 कप चिरौंजी
1/4 कप किशमिश
1/4 कप खसखस
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जायफल पाउडर
1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
2 बड़े चम्मच घी

विधि

1. खजूर को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें।
2. बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू और चिरौंजी को भूनकर दरदरा पीस लें।
3. किशमिश और खसखस को धोकर सुखा लें।
4. एक बाउल में भिगोए हुए खजूर, पिसे हुए मेवे, किशमिश, खसखस, इलायची पाउडर, जायफल पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिलाएं।
5. मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर मोटा आटा बना लें।
6. घी गरम करें और उसमें थोड़ा सा मिश्रण डालकर छोटे-छोटे लड्डू बना लें।
7. लड्डू को ठंडा होने दें और फिर एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

इन लड्डूओं का सेवन:

आप इन लड्डूओं का नाश्ते के साथ, दोपहर के भोजन के बाद या रात के खाने से पहले कभी भी सेवन कर सकते हैं। आप इन लड्डूओं को बच्चों को भी दे सकते हैं। आप इन लड्डूओं को यात्रा के दौरान भी साथ ले जा सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News