Recipe: इस बार गर्मी में आम का रस नहीं बल्कि बनाएं कोरियाई मैंगो मिल्क, स्वाद का हो जाएगा हर कोई दीवाना

Recipe: गर्मी का मौसम आ चुका है और इसके साथ ही हमारे पसंदीदा फल आम का मौसम भी शुरू हो गया है। आम न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि वे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। इस बार गर्मियों के मौसम में आम का रस नहीं बल्कि कोरियाई मैंगो मिल्क ट्राई करें।

recipe

Recipe: गर्मियों का मौसम आ चुका है और जैसे ही गर्मियों का मौसम आता है सबसे पहले सभी को आम का इंतजार रहता है। बहुत लोग तो ताजे-ताजे आम खाने के लिए ही गर्मी आने का इंतजार करते हैं। गर्मियों के मौसम में आम से तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। यदि आप आम का आनंद लेने का एक नया तरीका खोज रहे हैं, तो आपको यह कोरियाई मैंगो मिल्क रेसिपी जरूर आज़मानी चाहिए। यह रेसिपी बनाने में बहुत आसान है और इसमें केवल कुछ ही सामग्री की आवश्यकता होती है। आपको बस ताजे आम, दूध, चीनी और बर्फ की आवश्यकता होगी। आप अपनी पसंद के अनुसार सामग्री को समायोजित भी कर सकते हैं।

पारंपरिक कोरियाई मैंगो मिल्क में दूध को गाढ़ा करने के लिए सैगो (साबूदाना) का इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो सैगो का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास सैगो नहीं है, तो आप इसकी जगह पर कॉर्नस्टार्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रेसिपी में हमने आम के स्वाद को और भी बढ़ाने के लिए थोड़ा सा केसर भी डाला है। आप चाहें तो केसर का इस्तेमाल न भी करें, लेकिन यह आपके मैंगो मिल्क को एक और भी अनोखा स्वाद देगा। आज हम आपको जो रेसिपी बताने जा रहे हैं यह रेसिपी 2 लोगों के लिए है।

कैसे बनाएं कोरियाई मैंगो मिल्क

सामग्री

1 पका हुआ आम
1 कप दूध
2 चम्मच चीनी
1/4 कप बर्फ
1/4 चम्मच केसर (वैकल्पिक)
1 चम्मच सैगो (साबूदाना) या कॉर्नस्टार्च (वैकल्पिक)

विधि

  • आम को छीलकर टुकड़ों में काट लें।
  • एक ब्लेंडर में आम, दूध, चीनी, बर्फ, केसर (यदि उपयोग कर रहे हों) और सैगो/कॉर्नस्टार्च (यदि उपयोग कर रहे हों) डालें।
  • चिकना होने तक ब्लेंड करें।
  • गिलास में डालें और तुरंत परोसें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • आप अपनी पसंद के अनुसार चीनी की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो इस रेसिपी में थोड़ा सा दही भी डाल सकते हैं। यह आपके मैंगो मिल्क को एक और भी मलाईदार और स्वादिष्ट बना देगा।
  • आप इस रेसिपी में ताजे आम के बजाय फ्रोजन आम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News