Reiki की मदद से दूर करें शरीर से जुड़ी ये समस्याएं, जानें इसके फायदे

Reiki Therapy

Reiki Therapy : रेकी थेरेपी किसी भी तरह का इलाज करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर और फायदेमंद मानी जाती है। यह व्यक्ति में ऊर्जा सकारात्मक और आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करती है। रेकी थेरेपी एक जापानी वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है। इसकी मदद से कई सारी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। इतना ही नहीं आजकल सबसे ज्यादा लोग तेजी से वजन बढ़ाने से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को लेकर परेशान रहते हैं।

ऐसे में वह रेकी की मदद से उन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। रेकी व्यक्ति में मानसिक भावनाओं का संतुलन करने के साथ-साथ शारीरिक तनाव, बेचैनी, दर्द, गठिया, दम, ब्लड प्रेशर, हर्निया, अनिद्रा, मोटापा, मानसिक तनाव और बड़े से बड़े रोग को ठीक करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर रेकी थेरेपी क्या है तो चलिए जानते हैं उसके बारे में विस्तार से –

क्या है Reiki Therapy 

रेकी थेरेपी हाथों द्वारा की जाने वाली एक सबसे कारगर थेरेपी है। ये एक जापानी थेरेपी है। इसमें हीलिंग भी की जाती है जो मुख्य रूप से दो तरह से की जाती है। एक हाथों के स्पर्श से और एक डिस्टेंस से। हाथों के स्पर्श से की जाने वाली हीलिंग सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि दूर वाली हीलिंग भी कारगर साबित होती है लेकिन उसमें थोड़ा वक्त लगता है। इससे शरीर की नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है। साथ ही शरीर में शक्ति या ऊर्जा का वास भी बढ़ाया जा सकता है। ये कई बिमारियों को ठीक करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

Reiki के फायदे

  • रेकी की मदद से जीवन को संतुलित बनाया जा सकता है। वहीं हीलिंग की मदद से शरीर को स्वस्थ और बेहतरीन रखने में मदद मिलती है।
  • रेकी थेरेपी की मदद से शरीर में ऊर्जा को पैदा किया जाता है और इसी ऊर्जा से बीमारियों को दूर किया जाता है।
  • रेकी थेरेपी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर आपको स्‍वस्‍थ और बीमारियों से दूर रखती है।
  • वजन घटाने, कैंसर के उपचार यानि कीमोथेरपी के दुष्‍प्रभाव को कम करने में भी ये मददगार होती है।
  • ये शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से शरीर स्वस्थ करती है।
  • रेकी शरीर के स्ट्रेस को कम करती है। साथ ही इससे इमोशनल भावनाओं को रिलीज करने में मदद मिलती है।
  • रेकी बॉडी के फिजिकल पहलुओं को संतुलित करने में मदद करती है।
  • इसकी मदद से शरीर में सकारात्मकता बढ़ाई जा सकती है।
  • मन को साफ करने में रेकी फायदेमंद मानी जाती है।
  • रेकी की मदद से नींद को बेहतर बनाया जा सकता है और जीवन को सफल भी।
  • अभिव्यक्तियों और विकास की दिशा में काम करने में मदद करती है।
  • जीवन में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए भी ये फायदेमंद होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News