सेक्स में घट रही है इस देश के लोगों की दिलचस्पी, स्टडी से जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलती?

एक्सपर्ट्स का आंकलन है कि कोरोना के बाद आइसोलेशन में रहने की आदत ने भी इस मुश्किल को बढ़ा दिया है, जिससे लोगों में अकेले और अपने में रहने की आदत बढ़ी है।

 

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। एक स्टडी में ऐसे चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। ये खुलासे अमेरिका से जुड़े हैं। जिस देश के हवाले से पाश्चात्य संस्कृति के खुलेपान और मॉर्डनिटी की बातें की जाती है उसी देश के लोग अब सेक्स से लगातार दूर होते जा रहे हैं।

MP: CM Shivraj के अधिकारियों को निर्देश- समय सीमा में पूरा करे कार्य

इस स्टडी में ये दावा किया गया है कि अमेरिका में रहने वाले लोगों की सेक्स में दिलचस्पी लगातार कम होती जा रही है, खासतौर पर केजुअल सेक्स के प्रति लोगों की बेरूखी चौंकाने वाली है।अमेरिका के कुछ शोधकर्ताओं ने नेशनल सर्वे ऑफ फैमिली ग्रोथ के 2011 से 2019 के डेटा के आधार पर एक स्टडी की है जिसमें अमेरिकी युवाओं की सेक्सुअल हैबिट पर चर्चा हुई और तुलना भी हुई। इस सर्वे में अमेरिका के तीस प्रतिशत लोगों ने ये जानकारी दी कि पूरे सालभर उन्होंने सेक्स नहीं किया है।

आइए पढ़ें स्टडी में हुए बड़े खुलासों के बारे में।

सर्वे के अनुसार सामने आया डेटा ये इशारा कर रहा है कि अमेरिकी युवा अब कम सेक्स कर रहे हैं, भले ही उनका कोई पार्टनर हो जिसके साथ वो रह भी रहे हों फिर भी फिजिकल रिलेशनशिप बनाने में उनकी कोई खास रूचि नहीं रहती। इस सर्वे में कई महिलाओं ने भी हिस्सा लिया जिनका जवाब था कि उन्होंने कई साल से कोई फिजिकल रिलेशन बनाया ही नहीं है। हालांकि जो लोग अकेले रहते हैं यानि जिनका कोई पार्टनर या परिवार नहीं है वो इस मामले में सबसे पिछड़े नजर आए। पांच प्रतिशत विवाहित कपल ने माना कि उन्हें पूरे साल सेक्स का कोई समय नहीं मिला।

लिव इन रिलेशनशिप में गिरावट

इस आदत का असर लिव इन रिलेशनशिप पर भी पड़ रहा है।स्टडी के मुताबिक 2011 के बाद से अमेरिका में लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले युवाओं की संख्या भी चालीस प्रतिशत से गिरकर 32 प्रतिशत पर पहुंच गई है। कामकाजी महिलाओं पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ा है जिनमें सेक्स से जुड़ी इच्छाएं लगातार कम होती जा रही हैं। रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि हर चार में से एक अमेरिकी महिला ने दो साल या इससे ज्यादा समय से सेक्स नहीं किया है।

पच्चीस साल की महिलाओं के समूह की आदत और भी ज्यादा हैरान करने वाली दिखी। बीस में से एक महिला ऐसी है जिसे फिजिकल रिलेशन बनाए दस साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है।स्टडी में इसके लिए कोरोना को भी जिम्मेदार माना गया है।

क्या है वजह?

इस मामले पर अमेरिकी समाजशास्त्रियों और मनोवैज्ञानिकों ने भी चिंता जाहिर की है। फिजिकल रिलेशनशिप में कम हो रही दिलचस्पी पर शोध कर रहे स्कॉट साउथ और लेई लेई ने अपनी स्टडी में कई कारणों पर खुलासे किए हैं। और अगर युवा ऐसी किसी आदत का शिकार हैं तो उन्हें सावधान भी किया है जिससे उनकी सेक्स लाइफ असामान्य हो सकती है।

स्टडी के अनुसार रिलेशनशिप में न होना या लंबे समय तक न रहना, शादी करने से गुरेज,सोशल मीडिया या मोबाइल पर घंटों वक्त बिताना, वीडियो गेम खेलने की लत, ऑन लाइन काम में ज्यादा बिजी रहना इसका कारण बताए गए हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट्स का ये भी आंकलन है कि कोरोना के बाद आइसोलेशन में रहने की आदत ने भी इस मुश्किल को बढ़ा दिया है, जिससे लोगों में अकेले और अपने में रहने की आदत बढ़ी है।