Relationship tips : ये 7 डेटिंग बिहेवियर आपको बनाएंगे और आकर्षक

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जब आप किसी रिलेशनशिप (Relationship) में होते हैं तो चाहते हैं कि अपने पार्टनर को सबसे आकर्षक लगे। लड़की हो या लड़का, दोनों इसके लिए तमाम कोशिशें भी करते हैं। लेकिन आकर्षक लगना सिर्फ लुक्स, कपड़े या हाव भाव से ही नहीं होता। आपका व्यवहार भी इसमें अहम भूमिका निभाता है। आपका एटिट्यूड कैसा है, आप किस तरह खुद को कैरी कर रहे हैं और अलग अलग हालात में कैसा बिहेव कर रहे हैं ये बहुत मायने रखता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे 7 खास डेटिंग बिहेवियर, जिन्हें अपनाकर आप वास्तव में अट्रेक्टिव लग सकते हैं।

Relationship tips : जब कुछ कहते न बने, इस तरह कीजिए अपने जज़्बातों का इज़हार

  • हड़बड़ी मत कीजिए। चीज़ों को धीमे धीमे अपनी गति से बढ़ने दीजिए। अगर आप रिश्ते में किसी भी तरह की जल्दबाजी करते हैं तो सामने वाला इससे घबरा सकता है। इसलिए आहिस्ता आहिस्ता आगे बढ़े।
  • अपने अतीत की बातों को साझा कीजिए, लेकिन समझदारी के साथ। ये जरुरी है कि अगर आप किसी रिलेशनशिप में जा रहे हैं तो आपके पार्टनर को आपके बीते कल के बारे में पता हो। उसके साथ अपनी तकलीफें साझा करने में भी कोई परेशानी नहीं है..लेकिन बातों को इस तरह रखिये कि वो इनसिक्योर फील न करे। न ही ये सोचे कि अगर भविष्य में आप दोनों के रिश्ते में कभी ऐसी स्थिति बनी तो अंजाम क्या होगा।
  • अपने व्यक्तित्व को मजबूत बनाए रखें। अक्सर प्रेम में हम सामने वाले के लिए इतने समर्पित हो जाते हैं कि शुरुआत में उसकी सारी बातों पर हामी भर देते हैं। लेकिन यही बात बाद में दिक्कत बन जाती है। इसलिए असहमत होने या अपना निर्णय बताने में हिचके नहीं।
  • कोई भी रिश्ता दोतरफा होता है। इसलिए अपनी कीमत बनाए रखें। ये भी एक तरह से जज़्बातों का लेन देन है। ध्यान रखिए कि आप जितना दे रहे हैं उसी अनुपात में आपको रिटर्न भी मिलना चाहिए। ये सवाल करने की बजाय कि क्या मैं उसके लिए अच्छी/अच्छा हूं…ये सवाल करें कि वो मेरे लिए कितना अच्छा/अच्छी है।
  • चाहे जितना प्रेम हो..हम एक व्यावहारिक दुनिया में जी रहे हैं। हो सकता है दोनों में से एक पार्टनर अधिक इमोशनल हो और दूसरा प्रेक्टिकल। ऐसे में बैलेंस बनाए रखना जरुरी है। अगर आप इमोशनल पार्टनर हैं तो अपने इमोशन्स को कमजोरी न बनने दें।
  • अपने पार्टनर के साथ सीधा संवाद रखें। चाहे वो कोई तकरार हो या झगड़ा..किसी भी दूसरे माध्यम की बजाय खुद संवाद करें। इससे गलतफहमियों की गुंजाइश कम होगी और ये भी पता चलेगा कि ऐसी परिस्थिति में उसका रवैया क्या होता है।
  • अगर आपको लग रहा है कि ये रिश्ता काम नहीं कर रहा..या फिर एक ब्रेक की जरुरत है तो इस बारे में पार्टनर से बात करें और जरुरी हो तो ये कठिन फैसला लेने में घबराएं नहीं। अगर आप अपने साथी के साथ भी दुखी हैं और उससे दूर जाने पर भी..तो दूर जाना बेहतर है। हो सकता है एक शॉर्ट ब्रेक आप दोनों को एक दूसरे की अहमियत समझा दे।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।