Relationship tips : बेहतर प्रेम करने के 7 तरीके, रिश्ता होगा और मजबूत

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। किसी भी रिलेशनशिप (Relationship) में प्यार सबसे जरुरी शै है। प्यार होता है तभी रिश्ता बनता है। इसलिए प्यार को बरकरार रखने की हर कोशिश भी जरुरी है। जब दो लोग एक रिश्ते में होते हैं तो उनकी नजदीकिया बढ़ती है..प्यार भी बढ़ता है। लेकिन समय के साथ ये भी देखा जाता है कि प्यार की तीव्रता कम होने लगती है। एक दूसरे के आदी होने के बाद धीरे धीरे पहले वाला चार्म नहीं रह जाता। लेकिन एक लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप के लिए जरुरी है कि कुछ बातें हमेशा ध्यान रखी जाएं। एक दूसरे के लिए आकर्षण तो बना ही रहे मगर रिश्ते में साफगोई भी हो। आज हम आपको ऐसे 7 जरुरी टिप्स बताने जा रहे हैं कि कैसे किसी को बेहतर तरीके से प्रेम किया जा सकता है।

Relationship tips : ये 7 डेटिंग बिहेवियर आपको बनाएंगे और आकर्षक

  • अपने पार्टनर को उनके जीवन के निर्णय लेने के लिए मुक्त कर दें। ऐसी बातें जो आप दोनों से संबंधित हैं और आपके रिश्ते पर असर डाल सकती है, उनमें तो निश्चित तौर पर सहभागिता से फैसले लिए जाने चाहिए। लेकिन वो चीजें जो सिर्फ आपके पार्टनर से संबंधित हैं, व्यक्तिगत है..उनके फैसले लेने के लिए उन्हें स्वतंत्र रहने दें।
  • ऐसा काम जो उन्हें बहुत पसंद है..आप दोनों मिलकर करें। वो मूवी देखना, किताब पढ़ना, खाना बनाना, बागवानी या लॉन्ग ड्राइव कुछ भी हो सकता है। रुचि का काम साथ मिलकर करने से एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना और प्रेम बढ़ता है।
  • अपनी आवश्यकताओं और उम्मीदों के बारे में खुलकर कहिए। कई बार हम सामने वाले से अपेक्षा करते हैं और पूरी न होने पर दुखी होते हैं। लेकिन सामने वाले को पता ही नहीं होता कि हम चाहते क्या हैं। इसलिए अपनी बात खुलकर कहिए।
  • किसी भी तकरार या झगड़े के समय कुछ भी कहने से पहले ये याद रखें कि ये झगड़ा तो खत्म हो जाएगा लेकिन आपकी कही बात उनके मन में लंबे समय तक रहेगी। इसलिए लड़ाई में भी भाषा और जज़्बातों का ध्यान रखें।
  • उनकी खूबियों और आपके प्रति अच्छे व्यवहार के लिए शुक्रिया कहिए। हम अपनों को अक्सर थेंक्यू कहना अक्सर भूल जाते हैं। लेकिन अपनी लव लाइफ में ये गलती नहीं करना चाहिए। अपने साथी के प्रति आभार जताते रहिए।
  • इसी तरह गलती होने पर सॉरी कहने से मत हिचकिए। सभी से गलती होती है, इसमें कोई बहुत बड़ी बात नहीं। लेकिन उसे स्वीकार न करना खराब बात है। एक सॉरी बहुत सारी कड़वाहटों को दूर कर सकता है।
  • आप एक रिश्ते में हैं..किसी कैद में नहीं। पार्टनर के अलावा भी आपकी एक दुनिया होनी चाहिए जिसमें आपके दोस्त, हॉबी, काम और बाकी रिश्ते हों। एक ही रिश्ते से जीवन नहीं चलता..इसलिए अपने जीवन में बाकी सारी चीजों को भी शामिल कीजिए।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।