Relationship Tips: देर से शादी करने पर होते हैं ये 5 नुकसान, जानें यहां

लेट शादी से कई बार सही पार्टनर के साथ बहुत सारी मुश्किलें आती हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको देरी से शादी करने के नुकसान बताते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -
shadi

Relationship Tips : विवाह हर किसी को जीवन में एक महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस समय दो आत्माओं का मिलन होता है। यह एक सामाजिक प्रक्रिया है, जो पुरुष और महिला के बीच एक स्थाई संबंध स्थापित करता है। वर-वधु के अलावा इसमें दो परिवारों का मिलन होता है और नए रिश्ते बनते हैं। ऐसे में दूल्हा और दुल्हन दोनों के लिए रिश्ते को बैलेंस करना चैलेंजिंग काम होता है। खासकर लड़कियों के लिए… क्योंकि वह अपने एक घर को छोड़कर दूसरे घर में हमेशा के लिए चली जाती है। उस दौरान हर एक रिश्ते को मजबूती और प्यार के साथ निभाना काफी मुश्किल होता है। कुछ इसे आसानी से हैंडल कर लेती हैं, तो कुछ के लिए यह काफी मुश्किल भरा काम होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं पहले लड़का और लड़की दोनों की ही शादी बहुत ही कम उम्र में कर दी जाती थी। हालांकि, इसके बहुत नुकसान थे। जिसके बाद भारत सरकार द्वारा कानून बनाया गया। जिसके तहत लड़की की उम्र 18 वर्ष और लड़के की उम्र 21 साल होना अनिवार्य है। अन्यथा, वह सजा के भागीदार बन जाते हैं। वहीं, आजकल बदलती लाइफस्टाइल को फॉलो करते हुए लड़का और लड़की दोनों ही बहुत लेट से शादी करते हैं। बता दें कि लेट शादी से कई बार सही पार्टनर के साथ बहुत सारी मुश्किलें आती हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको देरी से शादी करने के नुकसान बताते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Relationship Tips: देर से शादी करने पर होते हैं ये 5 नुकसान, जानें यहां

देर से शादी करने के नुकसान

  • बता दें कि जो लोग देर से शादी करते हैं, उन्हें किसी भी चीज में एडजस्ट होने में काफी समय लगता है। क्योंकि लंबे समय तक अपनी लाइफ को सिंगल तरीके से जीने के बाद उसमें किसी दूसरे को एडजस्ट कर पाना बहुत बड़ा काम होता है। कई बार वह पार्टनर को अपने साथ एडजस्ट नहीं कर पाते। ऐसे में लड़ाई-झगड़ा बढ़ जाता है और नौबत तालाब तक आ जाती है। इसलिए लड़का हो या लड़की सही उम्र में शादी हो जाना बेहद जरूरी माना जाता है।
  • वहीं, देरी से शादी करने वाली महिलाओं को मां बनने में दिक्कत आती है। क्योंकि 30 साल की उम्र के बाद औरतों की फर्टिलिटी कम होने लगती है। इसलिए उन्हें फैमिली प्लानिंग में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही, उन्हें शारीरिक और मानसिक तौर पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है।
  • अधिक टाइम तक शादी नहीं करने पर ऐसा होता है कि दोनों ही पार्टनर बहुत सारी चीजों को एक्सप्लोर कर चुके होते हैं और जब वह शादी के बंधन में बंधते हैं, तो अपने पार्टनर के साथ जीवन के खास पल एंजॉय नहीं कर पाते। इसलिए वह अपने पार्टनर के लिए बेस्ट नहीं बन पाते। ऐसे में खुशहाल तरीके से जीवनयापन कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  • देरी से शादी करने का एक किया भी नुकसान है कि जब आपकी एज बहुत ज्यादा हो जाती है, तो आपको मजबूरन किसी ऐसे पार्टनर को अपना जीवनसाथी बनाना होता है जो आपको उस उम्र में भी पसंद कर ले। क्योंकि इस समय आपके पास ज्यादा ऑप्शन भी नहीं रह जाते। हालांकि, कुछ लोग मजबूरी में से निभाते चले जाते हैं लेकिन वह हैप्पी मैरिड लाइफ नहीं जी पाते। इसलिए सही समय पर विवाह करना बेहद जरूरी है
  • लेट शादी के साइड इफेक्ट में सबसे बड़ी चीज बच्चे और माता-पिता में गैपिंग को माना जाता है। अपने बढ़ती उम्र के चलते वह बच्चों का भरण पोषण सही तरीके से नहीं कर पाते। इसलिए सही समय पर अपनी और अपने बच्चों की लाइफ सिक्योर करने के लिए शादी कर लें। नहीं तो जब बच्चे शादी की उम्र तक पहुंचते हैं आप बुढ़े हो जाते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News