Relationship Tips: नई दुल्हन को फील कराएं कंफर्टेबल, अपनाएं ये 5 टिप्स, जल्दी हो जाएगी एडजस्ट

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी घर आई नई दुल्हन की मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -
shadi

Relationship Tips : नई बहू जब अपने ससुराल में पहली बार आती है, तो वो थोड़ा असहज महसूस करती है, क्योंकि उसे भविष्य का पता नहीं होता कि नए घर में वो एडजस्ट कर पाएगी या नहीं। यह स्वाभाविक है, क्योंकि हर नए माहौल में ढलने में समय लगता है। नवविवाहित लड़कियां अक्सर सास, नंद और जेठानी के साथ एडजस्ट करने को लेकर डर और चिंता महसूस करती हैं। ऐसे में यह परिवार के हर सदस्य की जिम्मेदारी होती है कि वे नई दुल्हन को कंफर्टेबल महसूस कराएं, ताकि वह जल्द से जल्द नए माहौल में एडजस्ट कर सके। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी घर आई नई दुल्हन की मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Relationship Tips: नई दुल्हन को फील कराएं कंफर्टेबल, अपनाएं ये 5 टिप्स, जल्दी हो जाएगी एडजस्ट

अपनाएं ये टिप्स

  • बहू को उसी प्यार और स्नेह से अपनाएं जैसे आप अपनी बेटी को अपनाते हैं। उसकी गलतियों को माफ करें, ठीक उसी तरह जैसे आप अपनी बेटी के साथ करती हैं। उसे यह महसूस कराएं कि वह परिवार के हर सदस्य के लिए महत्वपूर्ण है। बहू को कभी भी ताने न मारें कि मायके वालों ने उसे कुछ नहीं सिखाया। उसके हर छोटे-बड़े प्रयास की तारीफ करें। उसे महसूस कराएं कि वह जब भी किसी बात से परेशान हो या किसी की जरूरत हो, तो आप उसके साथ हैं। उसे अपने तरीके से एडजस्ट करने का मौका दें। इसके अलावा, उसके साथ खुलकर बात करें।
  • शादी के बाद जब दुल्हन अपने ससुराल आती है, तो उसका स्वागत गिफ्ट के साथ करना एक बहुत ही प्यारा तरीका है। यह न केवल नई बहू को स्वागत का एहसास दिलाता है, बल्कि परिवार के सदस्यों के रिश्ते को भी मजबूत बनाता है। आप उनके लिए छोटे-छोटे सरप्राइज भी प्लान कर सकते हैं, जैसे कमरे को सजाना, उसकी पसंदीदा मिठाई लाना। इससे बहू को ससुराल में एडजस्ट करने में आसानी होगी।
  • नई बहू जब ससुराल आती है, तो उसे घर के माहौल और तौर-तरीकों को समझने में मदद करना परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारी होती है। प्यार से नई बहू को घर के नियम और आदतें सिखाएं। घर में किस समय क्या होता है, जैसे उठने का समय, नाश्ते और खाने का समय, और सोने का समय आदि के बारे में उसे बताएं। घर के सदस्यों की पसंद और नापसंद के बारे में भी बताएं। अगर बहू से कोई गलती हो जाए, तो उस पर नाराज न हों। बल्कि उसे प्यार से सुधारें और समझाएं कि कैसे बेहतर किया जा सकता है।
  • दुल्हन के ससुराल में एडजस्ट करने के दौरान उसकी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। शुरुआत में नई बहू को छोटी-छोटी जिम्मेदारियाँ दें, ताकि वह धीरे-धीरे घर के कामों और नियमों को जान सके। उसे यह महसूस कराएं कि वह अकेली नहीं है और पूरा परिवार उसके साथ है। उसे किसी भी प्रकार के मानसिक दबाव से दूर रखने की कोशिश करें। अगर वह किसी चीज को लेकर चिंतित या परेशान है, तो उसकी बात सुनें और समझें। उसे हर काम में गाइडेंस और सपोर्ट दें। इससे बहू को नए घर में खुद को एडजस्ट करने में आसानी होगी।
  • अक्सर ऐसा होता है कि शादी के बाद लड़का और लड़की एक दूसरे के साथ ज्यादा-से-ज्यादा वक्त बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में परिवार के हर एक सदस्य को उनकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखना चाहिए। दोनों की बात को सुनते हुए दोनों को कहीं घूमने जाने देना चाहिए। अगर वह लोग कहीं ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो दोनों के साथ में बिल्कुल भी ना जाएं। उनकी प्राइवेसी को भंग ना करें। इससे उनके रिश्ते में मजबूती आएगी। साथ ही उनके परिवार के प्रति भी प्यार बढ़ेगा। इससे लड़की ससुराल में आसानी से एडजस्ट हो जाती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News