Relationship tips : ये बातें धीरे-धीरे खत्म कर देती है रिश्ता, अपनी रिलेशनशिप को ऐसे बचाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक रिलेशनशिप (Relationship) का आधार जरुर प्यार हो सकता है लेकिन उसे लंबे समय तक चलाने और खुशगवार रखने के लिए कुछ और बातें अहम हैं। अगर उनपर अमल नहीं किया गया तो धीरे धीरे रिश्ता खत्म होने लगता है। इसलिए आपको जहां कुछ बातों पर गौर करना है, वहीं कुछ चीजें पूरी तरह इग्नोर भी करनी है। अपने रिश्ते को बनाए और बचाए रखने के लिए कुछ जरुरी टिप्स नोट कर लें।

Relationship tips : शुरूआत में ही डिस्कस कर लें ये जरुरी बातें, अपना रिश्ता खुद डिजाइन करें

  • अगर आप अपने अतीत की कड़वी यादों को भुला नहीं पाए हैं तो ये आपके रिलेशनशिप के लिए बहुत घातक साबित हो सकती है। कोई भी नई शुरुआत..पिछली खराब स्मृतियों को ज़हन में रखकर नहीं हो सकती।
  • अगर आप अपनी भावनाओं को ठीक से व्यक्त नहीं कर पाते तो ये मामला कुछ कठिन मोड़ ले सकता है। रिश्ता भावनाओं पर ही केंद्रित है और अगर आपको जज्बात ज़ाहिर करना नहीं आता या आप ये मानते हैं कि ये भी कोई जताने वाली बात है..तो ये खतरनाक साबित हो सकता है।
  • अगर आप अपनी भावनाओं पर काबू नहीं पा सकते..तो ये भी एक समस्या है। हर चीज में बैलेंस जरुरी है। जहां अपने इमोशन्स एक्सप्रेस करना जरुरी है वहीं ओवर इमोशनल होने से भी खुद को बचाए रखना है।
  • सामने वाले को अपने हिसाब से ढालने की कोशिश करना..ये किसी भी हेल्दी रिलेशन के लिए सही नहीं। एक लंबे समय बाद पार्टनर्स खुद ही एक दूसरे की आदतों को समझने लगते हैं और कई बार उनके अनुसार आदतें बदल भी लेते हैं। लेकिन ये खुद से हो तो अच्छा। अगर आप फोर्स करके सामने वाले को बदलना चाहेंगे तो ये बात रिश्ते पर असर डाल सकती है।
  • रिश्ते में हम सामने वाले को लेकर तो बहुत सोचते हैं..लेकिन खुद पर गौर करना भूल जाते हैं। हम अगर पार्टनर से अपेक्षा कर रहे हैं तो खुद को भी समय समय पर देखना चाहिए कि सामने वाले की उम्मीदों पर खरे उतर पा रहे हैं या नहीं।
  • रिश्ते में दोनों का समान स्थान होना चाहिए। प्यार चाहे जितना हो..लेकिन सामने वाले को कभी भी इतनी अहमियत न दें कि आपका स्थान गौण हो जाए। इसी तरह ये भी न हो कि सबसे महत्वपूर्ण आप खुद को मान बैठे और अपने साथी को दूसरे नंबर पर रखें।
  • अगर आपके पास हमेशा समय की कमी है तो ये आपके रिश्ते के लिए घातक है। रिश्ता प्रेम और समय दोनों मांगता है। प्रेम चाहे जितना हो लेकिन अगर आप अपने पार्टनर को समय नहीं दे रहे हैं तो ये बात कहीं न कहीं आपकी रिलेशनशिप पर असर डालती है।