Relationship tips : क्या करें अगर किसी और के प्रति आकर्षण महसूस हो तो

आप दोनों के बीच किसी तीसरे की एंट्री न होने दें

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप किसी रिलेशनशिप (relationship) में हैं और इसके बावजूद किसी दूसरे के प्रति आकर्षित (attraction) हो रहे हैं, तो ये आपके साथ आपके रिश्ते के लिए भी एक चुनौतीपूर्ण स्थिति बन जाती है। मानव स्वभाव ऐसा ही है..कई बार मन में विचलन होता है और किसी और के प्रति आकर्षण महसूस होने लगता है। ये स्थिति लड़की या लड़के दोनों के साथ हो सकती है। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के साथ प्रेम (love) में हैं, कमिटेड रिलेशनशिप (committed relationship) में हैं तो आप भी नहीं चाहेंगे कि ये रिश्ता बिगड़े। ऐसे में किसी और के प्रति आकर्षण की भावना को सही तरीके से डील करना जरुरी है।

Relationship tips : छोटी छोटी बातें ले सकती हैं बड़ा रूप, इस तरह संभाले रिश्ता

  • सबसे पहले ये समझिये की प्रेम और आकर्षण में फर्क होता है। प्रेम स्थायी है और आकर्षण अस्थायी। इसलिए अपनी भावनाओं को काबू में करने की कोशिश कीजीए।
  • समझने की कोशिश कीजिये कि आकर्षण की वजह क्या है। क्या ये शारीरिक है या उसकी किसी खूबी आपको पसंद आई है। अगर फिजिकल अट्रेक्शन है तो ये कुछ समय का ही है। कोई गुण या खूबी पसंद आ रही है तो मानिये कि आपको व्यक्ति से ज्यादा उसके उस व्यवहार या आर्ट से लगाव महसूस हो रहा है।
  • अगर बात सिर्फ महसूस करने की है तो इसपर काम कीजिए। अपने पार्टनर की अच्छाईयों को याद करें। ये भी सोचें कि अगर आपने अपनी फीलिग एक्सप्रेस कर दी तो आप दोनों के साथ उस तीसरे के लिए भी असहज स्थिति बन जाएगी।
  • इसे इस नजरिये से भी सोचिए कि अगर आपका पार्टनर कभी कुछ ऐसा करे तो आपको कैसा फील होगा। उसकी भावनाओं को ठेस पहुंचने के बाद आपका गिल्ट आपको सुख से रहने नहीं देगा।
  • अपने आप की काउंसलिंग कीजिए। समझाइये कि इस तरह के डिस्ट्रेक्शन आते रहेंगे। लेकिन आपके सुख दुख के साथ के साथ आपको हर स्थिति में ईमानदारी बरकरार रखनी है।
  • कोशिश कीजिए कि अपने साथी के साथ अधिक समय बिताएं। पुराने समय की यादें ताजा कीजिए और याद कीजिए कि आपका रिश्ता किन किन मुश्किल हालात से गुजकर इतना मजबूत बना है।
  • कहते हैं आउट ऑफ साइट इज़ आउट ऑफ माइंड.. उस शख्स से दूरी बना लीजिए जो आपके विचलन का कारण है। कुछ समय के लिए उससे मिलना जुलना और सारे संपर्क खत्म कर दीजिए।
  • याद रखिये कि ये न तो पहली बार किसी और के प्रति आकर्षण हुआ है न ही आखिरी बार। जीवन में ऐसा होता रहेगा। लेकिन आपको याद रखना है कि आपकी प्राथमिकता कौन है। प्रेम और आकर्षण में बहुत फर्क होता है और इस बात को समझ लिया तो आपके रिश्ते को कभी कोई आंच नहीं आएगी।