चेहरे के लिए फायदेमंद होता चावल के आटे का साबुन, शीशे सी चमकने लगेगी त्वचा

आप इसे अपने डेली लाइफ स्टाइल का भी हिस्सा बन सकते हैं। इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है।

Skin Care Tips Chawal Ka Aata

Skin Care Tips : हर कोई अपने चेहरे की केयर करना चाहता है, चाहे वह लड़का हो या लड़की। चेहरे की देखभाल के लिए वह तरह-तरह के प्रोडक्ट्स भी अप्लाई करते हैं। बाजार के कीमती प्रोडक्ट भी कई बार त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
अगर बाजार से खरीदे गए प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट हो जाते हैं, तो इससे त्वचा में जलन, पिंपल्स, रुखेपन, आदि की समस्या हो सकती है। इससे निपटने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने की जरूरत होती है।

दरअसल, आजकल मार्केट में त्वचा की रंगत को निखारने के लिए तरह-तरह के साबुन, फेस वॉश, फेस मास्क, स्क्रब, आदि बेचे जाते हैं। जिनपर ट्रस्ट करके लोग इसे खरीदते भी है, जिन्हें इंस्ट्रक्शंस के हिसाब से फेस पर अप्लाई करने के बाद भी उन्हें कुछ खास रिजल्ट्स देखने को नहीं मिलता है, लेकिन अगर आप घर में हुए बने हुए कुछ प्रोडक्ट्स को फेस पर इस्तेमाल करेंगे, तो इसका आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।

Skin Care Tips, Chawal Ka Aata

चमकने लगेगी त्वचा

इसके लिए आज हम आपको खाने में इस्तेमाल होने वाले चावल से बने एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। दरअसल, हम चावल के आटे से बने साबुन की बात कर रहे हैं। इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं। साथ ही त्वचा की रंगत में निखार होता है। त्वचा मुलायम हो जाती है। इसके अन्य भी बहुत सारे फायदे हैं।

फायदे

  • सबसे पहले हम आपको चावल के आटे से बने साबुन के फायदे बताते हैं। यह आपकी त्वचा के अंदर तक जाकर इस डैमेज होने से बचाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इससे त्वचा निखार जाती है।
  • इसके अलावा, चावल का आटा त्वचा को मुलायम रखता है क्योंकि यह स्कीन से रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ इसे हाइड्रेट भी रखता है।
  • अगर आपको स्कीन में जलन होने की प्रॉब्लम है, तो चावल का आटा आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यह चेहरे को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है।
  • अगर आप पिंपल्स की समस्या से काफी ज्यादा परेशान है, तो चावल का आटा आपकी स्कीन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह त्वचा को टाइट करने के साथ-साथ फोर्स को भी बंद कर देता है, जिससे आपकी यह समस्या खत्म हो सकती है।

आप इसे अपने डेली लाइफ स्टाइल का भी हिस्सा बन सकते हैं। इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे घर पर ही बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं। इससे स्किन को कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि इससे त्वचा का पीएच स्केल भी बैलेंस रहता है।

साबुन बनाने की सामग्री

1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 कप लाल मसूर की दाल, 4 से 5 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच शहद, 1 कटोरी साबुन का बेस, 1 साबुन की ट्रे और 2 विटामिन E की कैप्सूल

ऐसे बनाएं

  • चावल के आटे से साबुन को बनाने के लिए सबसे पहले आपको लाल मसूर की दाल को मिक्सी में बारीक पीसकर पाउडर बनाना है। इसके बाद इसे एक कटोरी में निकाल लें।
  • अब इसमें मुल्तानी मिट्टी, शहद, चावल का आटा, विटामिन ई कैप्सूल के तेल को निकाल कर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • अब एक बाउल में पानी को मध्यम आंच पर गर्म करें। इसके ऊपर एक बाउल में साबुन रखें।
  • अब इसमें चावल के आटे को मिक्स कर लें। आप इसमें नारियल का तेल वगैरा भी मिला सकते हैं।
  • अब इस पेस्ट को साबुन की ट्रे में डालें और एक दिन के लिए उसे सूखने के लिए छोड़ दें।
  • इस तरह घर पर ही नेचुरल साबुन बनकर तैयार हो जाएगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News