सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें इसके बचाव के तरीके

heart attack in winter

Heart Attack in Winter: नवंबर का महीना बीतने वाला है। सर्दियों ने धीरे धीरे दस्तक दे दी है। ऐसे में खुद का बचाव करना बेहद लाजमी हो जाता है। क्योंकि बदलते मौसम में शरीर में कई तरह की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों के मौसम में हार्ट और डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित मरीजों को अपना ज्यादा ख्याल करने की जरूरत होती है। क्योंकि इस मौसम में उनके लिए खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं हार्ट संबंधी मरीज को हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दी में धमनियां सिकुड़ जाती हैं। इसके चलते ऑक्सीज को पंप करने के लिए हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ता है। साथ ही हार्ट में खून का संचार भी प्रभावित होता है और खून के थक्कों (Blood Clot) के बन जाने के कारण हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपने खानपान और जीवनशैली पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

कम नमक खाएं

सर्दियों के मौसम में ज्यादा नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि नमक का ज्यादा का सेवन शरीर में पानी को रोकने का काम करता है। यदि पानी कम होगा तो हार्ट को पंप करने में ज्यादा मेहनत लगेगी। जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं अगर नमक का सेवन कम करेंगे ते रक्त चाप (ब्लड प्रेशर) को सामान्य करने में मदद मिलती है। हालांकि कम नमक और ज्यादा नमक दोनों सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में सामान्य रूप में नमक का सेवन करना चाहिए।

शराब का सेवन करने से बचें

शराब का सेवन करना सेहत के लिए हर मौसम में खतरनाक होता है। सर्दियों के मौसम में पार्टियां ज्यादा होने लगती है। ऐसे में शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे स्वास्थ्य और हार्ट दोनों पर काफी बुरा असर पड़ता है।

तेल युक्त पदार्थ का कम करें सेवन

सर्दियों के मौसम में तेल युक्त और प्रोसेस्ड फूड का सेवन ज्यादा होने लगता है। ऐसे में हमें इससे बचना चाहिए। क्योंकि इससे आपके हार्ट पर बुरा असर पड़ता है। जो कि हार्ड अटैक का कारण भी बन जाता है।

ज्यादा चीनी खाने से बचें

सर्दियों के मौसम में ठंड होने की वजह से लोग मीठा खूब खाते हैं। ऐसे में उन्हें ज्यादा चीनी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित होती हैं।

रोजाना व्यायाम करें

सर्दियों के मौसम में रोजाना व्यायाम करना चाहिए। हालांकि व्यायाम तभी करना चाहिए जब धूप रहे। साथ ही हार्ड वर्कआउट करने से बचना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News