सर्दियों में रनिंग करना सेहत के लिए होता है फायदेमंद, बस इन 3 बातों का रखना होगा ख्याल

Winter Running Benefits

Winter Running Benefits : अधिकतर लोग ठंड की वजह से रनिंग पर जाने से कतराते हैं लेकिन कहा जाता है कि गर्मियों के मुकाबले सर्दी में रनिंग करने सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं रनिंग एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज होती है इसे पूरी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन मेंटेन रहता है और कई तरह की बीमारियां दूर होती है।

इतना ही नहीं यह फिट रखने में भी मदद करता है। फिर भी सर्दियों में लोग रनिंग करने से बचते हैं लेकिन फिट और फाइन रहने के लिए रनिंग और जॉगिंग करना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। ये बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। एक स्टडी के मुताबिक गर्मी से ज्यादा सर्दी में रनिंग करना सेहत को फायदा पहुंचता है। कहा जाता है कि सर्दियों में थर्मल सेंसेशन लेवल बढ़ जाता है जो गर्मी में नहीं होता है। इस वजह से सर्दियों में अगर रनिंग की जाए तो कंफर्ट लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

सर्दियों में दौड़ना बेहद आसान होता है इसे जल्द थकान भी नहीं होती है, ना ही ज्यादा पसीना आता है। लेकिन गर्मियों में अगर रनिंग की जाए तो उसे चल तक भी जाते हैं और धूप की वजह से एनर्जी भी डाउन हो जाती है। वहीं पसीना भी काफी ज्यादा आने लगता है। आज हम आपको सर्दियों में रनिंग करने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, वेट लॉस से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक में कारगर है रनिंग। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे-

सर्दियों में Running करने के फायदे

सर्दियों में गर्म रहती है रनिंग से बॉडी

सर्दियों में अगर रोज नियमित रूप से सुबह रनिंग की जाए तो यह बॉडी के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। दरअसल विंटर सीजन में बॉडी को वार्म अप करने के लिए रनिंग एक बेहतर ऑप्शन में से एक है। सर्दियों में पसीना भी काम निकलता है, इस वजह से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी ज्यादा नहीं होती है। अच्छी बात यह है कि सर्दियों में रनिंग करने की वजह से बॉडी का टेंपरेचर हाई हो जाता है जो ठंड के मौसम के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि ठंड में लोग खुद को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। आप रनिंग करके खुद को गर्म और फिट रख सकते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद

एक रिसर्च के मुताबिक सर्दियों में रोजाना रनिंग की जाए तो यह दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है। दरअसल रोजाना सर्दियों में रनिंग करने की वजह से कोरोनरी हार्ट डिसीज होने की संभावना कम हो जाती है। इतना ही नहीं स्ट्रोक होने के चांसेस भी काम हो जाते हैं। यह हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में रनिंग करते वक्त आप ज्यादा गर्म कपड़ें ना पहनें। हालांकि आप फुल कपड़े पहन सकते हैं।
ठंड में आप एक दम कम्फर्टेबले शूज का चयन करें। इससे आपको दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
रनिंग के दौरान आप एक पानी की बोतल अपने साथ जरूर ले जाएं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News