क्या आपका नमक हेल्दी है! जानिए नमक के प्रकार, गुण, महत्व और सेहत पर प्रभाव

नमक हमारे रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीज़ है। लेकिन स्वास्थ्य के लिए सही प्रकार का नमक चुनना और उसका सही मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है। अगर आप उच्च रक्तचाप या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें और संतुलित मात्रा में ही नमक का सेवन करें। सेंधा नमक, हिमालयन पिंक सॉल्ट और काला नमक जैसे प्राकृतिक नमक को अपने आहार में शामिल करना अधिक लाभकारी हो सकता है।

The Ultimate Guide to Salt

The Ultimate Guide to Salt : नमक हमारे जीवन में स्वाद का दूसरा नाम है। चुटकी भर नमक स्वाद बना भी सकता है..बिगाड़ भी सकता है। इसीलिए नमक का संतुलित होना बेहद ज़रूरी है। फिर चाहे बात स्वाद की हो या सेहत की। इसीलिए नमक के गुण-दोष, महत्व, आवश्यकता और उसके प्रकार की जानकारी होना भी ज़रूरी है। नमक का उपयोग हजारों साल से किया जा रहा है। प्राचीन काल में नमक इतना महत्वपूर्ण था कि इसे मुद्रा के रूप में भी उपयोग किया जाता था और कई संस्कृतियों में नमक का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी रहा है।

नमक एक प्राकृतिक खनिज है जिसे रासायनिक रूप से सोडियम क्लोराइड (NaCl) के नाम से जाना जाता है। यह भोजन का एक आवश्यक हिस्सा है और शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में भी मदद करता है। नमक का प्रयोग न केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए होता है, बल्कि यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन, मांसपेशियों के कामकाज और हाइड्रेशन के लिए भी जरूरी है।

नमक के प्रकार और स्वास्थ्य पर प्रभाव

नमक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह भोजन में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों में भी सहायक होता है। लेकिन, नमक का सही प्रकार से और उचित मात्रा में सेवन करने से ही ये सेहत के लिए फायदेमंद होगा। आज हम जानेंगे कि नमक कितने प्रकार का होता है, कौन सा नमक सेहत के लिए अच्छा होता है और इसका सेवन किस तरह से किया जाना चाहिए।

नमक के प्रकार

  1. साधारण नमक (टेबल सॉल्ट)
    यह सबसे आम प्रकार का नमक है जो ज्यादातर घरों में उपयोग होता है। इसमें आयोडीन मिलाया जाता है ताकि थायरॉइड जैसी बीमारियों से बचाव हो सके। हालांकि, इस नमक में प्रोसेसिंग के दौरान प्राकृतिक खनिज खत्म हो जाते हैं और इसमें कुछ मात्रा में केमिकल्स भी मिलाए जाते हैं।
  2. सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट)
    यह प्राकृतिक खनिजों से भरपूर होता है और प्रोसेस्ड नहीं किया जाता। इसे खासकर उपवास में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक खनिज पाए जाते हैं।
  3. काला नमक (ब्लैक सॉल्ट)
    आयुर्वेद में इसे पेट की समस्याओं के लिए उपयोगी माना जाता है। इसका स्वाद हल्का तीखा होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह नमक पाचन तंत्र के लिए लाभदायक माना जाता है।
  4. हिमालयन पिंक सॉल्ट
    यह नमक बहुत शुद्ध और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन की अधिकता होती है, जो इसके गुलाबी रंग का कारण है। इसे सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें करीब 84 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं।
  5. समुद्री नमक (सी सॉल्ट)
    यह समुद्र के पानी से प्राप्त किया जाता है और इसमें प्राकृतिक खनिज होते हैं। यह कम प्रोसेस्ड होता है और इसका उपयोग भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

कौन सा नमक सेहत के लिए अच्छा है ?

विशेषज्ञों के अनुसार, हिमालयन पिंक सॉल्ट और सेंधा नमक को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इनमें प्रोसेस्ड नमक की तुलना में ज्यादा प्राकृतिक खनिज होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि, अगर आयोडीन की कमी है तो आयोडीन युक्त साधारण नमक का भी उपयोग आवश्यक होता है।

नमक का सेवन किस तरह करना चाहिए

नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अधिक नमक लेने से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और किडनी सहित कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन 5 ग्राम (एक चम्मच से कम) नमक का सेवन करना चाहिए।

ज़रूरी बातें

  1. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें: इनमें छिपे हुए नमक की मात्रा ज्यादा होती है।
  2. प्राकृतिक नमक का उपयोग करें: सेंधा, काला या हिमालयन पिंक सॉल्ट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।
  3. संतुलित मात्रा में सेवन: जरूरत से ज्यादा नमक शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते। आवश्यक होने पर विशेषज्ञ का परामर्श लें।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News