Sahityiki : साहित्यिकी श्रेणी में पढ़िये आंतोन चेखव की मशहूर कहानी

Sahityiki : आज शनिवार है और अपनी पढ़ने की आदत को बेहतर करने के क्रम में हम एक कहानी पढ़ेंगे। साहित्यिकी श्रेणी में हम पढ़ेंगे आज एक रूसी कहानी का हिंदी अनुवाद। रूसी लेखक आंतोन चेखव (Anton Chekhov) दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में शुमार हैं। उनका जन्म दक्षिण रूस के तगानरोग में 29 जनवरी 1860 को हुआ। 1868 से 1879 तक चेखव ने हाई स्कूल की शिक्षा ली। 1879 से 1884 तक चेखव ने मास्को के मेडिकल कालेज में शिक्षा पूरी की और डाक्टरी करने लगे। 1880 में चेखव ने अपनी पहली कहानी प्रकाशित की और 1884 में इनका प्रथम कहानी संग्रह निकला। वे एक प्रसिद्ध नाटककार और लघु-कहानी लेखक हैं जिन्हें इतिहास में लघु कथाओं के महानतम लेखकों में माना जाता है। आज हम उनकी कहानी का हिंदी अनुवाद पढ़ेंगे।

प्यार-व्यार, शादी-वादी (रूसी कहानी)

जब सभी लोग फलों के रस से बनी पूंश नामक हलकी शराब पी चुके तो हमारे माता-पिता ने फुसफुसाकर आपस में कुछ बात की और वे हमें उस कमरे में अकेला छोड़कर बाहर चले गए। मेरे पिता ने जाते-जाते फुसफुसाकर मुझसे कहा — चल, आगे बढ़ और उससे बात कर।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।