गर्मियों में बगिया को झुलसने से बचाएं

गर्मियों में इस बात का विशेष कर ख्याल रखना रखना चाहिए

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। गर्मियों के मौसम में धूप और गर्म तापमान से पौधों को बचाना होता है इसलिए जरूरी हो जाता है कि घर के बगीचे (garden) में लगे पेड़ पौधों की अच्छी तरह से देखभाल करें जिससे उन्हें मुरझाने व सूखने से बचाया जा सके। आइये जानते है…

यह भी पढ़े…भोपाल में OBC वर्ग के चयनित शिक्षकों का आमरण अनशन, अभ्यर्थियों का रो रोकर बुरा हाल

पानी देने का सही तरीका
गर्मियों में पानी की कमी से पौधों की पत्तियां मुरझाने लगती है अगर तापमान के नुकसान से बचाने के लिए हम पानी को छिड़ककर या हजारा (वाटर केन) से दें तो पौधों में आज क्षमता बढ़ती है। और पानी पर्याप्त मात्रा में पौधों को मिलता है सीधे पानी डालने से कई बार पौधों की जड़े खुल जाती हैं तेज धूप में पौधों की पत्तियों के ऊपर पानी ना डालें क्योंकि यह पानी की बूंदे पत्तियों पर मिनी मैग्नीफाइंग गिलास में बदल जाती हैं और उन तक पहुंचने वाली गर्मी को तेज कर देती हैं जिससे पत्तियां झुलस जाती है और पोधा मुरझा सकता है।

यह भी पढ़े…Jabalpur News: जबलपुर का डुमना एयरपोर्ट होगा अत्याधुनिक, सांसद राकेश सिंह ने किया निरीक्षण

अधिक पानी देने से बचे
गर्मियों में हम सभी यह सोचते हैं कि कोई धूप से बचाव के लिए पौधों को अधिक पानी देना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। गर्मियों में सतह सूखी हो सकती है लेकिन मिट्टी के 15-20 सेमी नीचे नमी बनी रहती है अधिकांश पौधों की जड़ों की गहराई अधिक हो जाती है ऐसे में यह पौधे पूरे पानी को अच्छी तरह खींच सकते हैं पेड़ पौधों को पानी देने के लिए एक निश्चित समय और पानी की उचित मात्रा को निर्धारित कर लें।

यह भी पढ़े…Gwalior पुलिस का बड़ा एक्शन, इंटर स्टेट गैंग पकड़ी, हथियार सहित 07 बदमाश गिरफ्तार

खाद पानी का समय
पौधे अपने मौसम के हिसाब से बढ़ते हैं। कोशिश या करनी चाहिए कि गर्मियों में बढ़ने वाले पौधों को घर के बगीचे में सामने की ओर लगाएं और कड़ी धूप से बचाने के लिए पौधों को पर्याप्त पानी सुबह या शाम के समय दें इससे पौधे में नमी बनी रहेगी गर्मियों में पौधे के अच्छे विकास के लिए खाद की उचित मात्रा दें जिससे पौधों में पोषक तत्वों की कमी ना होने पाए।

यह भी पढ़े…आदित्य रॉय की अपकमिंग मूवी ओम का टीजर हुआ रिलीज

पौधों को छांव दे
ऐसे पौधे जो घर के बगीचे में लगे हो और कम बढ़वार वाले हो तो ऐसे पौधों को किसी पुराने कपड़े से छांव दे सकते हैं आजकल गर्मियों के लिए खास नेट भी आती है जो पौधों को धूप से बचाती है ।

यह भी पढ़े…पेंशनर्स के पेंशन पर बड़ी अपडेट, जल्द होगा भुगतान, विभाग ने जारी किया आदेश, बैंकों को निर्देश

घास पात से तापमान नियंत्रण
सूखी घास पात का उपयोग गर्मियों में मिट्टी को ढकने में कर सकते हैं क्योंकि घास पात को मिट्टी के ऊपर रख देने से नमी स्थिर हो जाती है और तापमान नियंत्रित रहता है। घास पात के रूप में घास अखबार की कतरन गिरे हुए पत्ते और लकड़ी के बुरादे का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां करने के बाद जैविक खाद के रूप में पोषक बन जाते हैं।

यह भी पढ़े…Electric Two Wheeler में आग लगने की घटनाओं के चलते सरकार ने किया बड़ा ऐलान

खुली जड़ों को ढक दें
गर्मियों में इस बात का विशेष कर ख्याल रखना रखना चाहिए, कि पौधों की जड़ों के ठीक ऊपर की मिट्टी को खाद सूखे पत्ते और सूखी टहनियों से ढक दें। इससे जब आप पौधों को पानी देते हैं। तब पानी का वाष्पीकरण जल्दी नहीं होता और पौधों को मिट्टी से नमी बनी रहती है अगर आप अपने गमलों में लगे पौधों को गर्मी से बचाने के साथ-साथ सजाना भी चाहते हैं तो मिट्टी के ऊपर छोटे-छोटे रंग-बिरंगे पत्थर यानी पेबल्स रख दें। ये भी आप के पौधों की नमी को बचाने में सहायक होंगे।

यह भी पढ़े…Motorola का नया और सस्ता स्मार्टफोन हो चुका है लॉन्च, जाने इसके फीचर्स और कीमत 

क्षतिग्रस्त पत्तों को ना हटाए
पौधे के भूरे रंग के पत्ते और क्षतिग्रस्त शाखाओं को हाथ से तोड़कर ना हटाए क्योंकि इससे जीवित ऊतक भी मर सकते हैं इसलिए हाथ से कम में कम छटाई करने की कोशिश करें। छटाई करने के लिए कैची या विशेष उपकरणों का ही प्रयोग करें।