Sawan Shivratri : कर रहे हैं सावन शिवरात्रि का व्रत तो जरूर खाए ये स्वादिष्ट खीर, होंगे ये फायदे

सावन (Sawan) का महीना चल रहा है। ऐसे में इस बार सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) 26 जुलाई के दिन आ रही है। इस बार शिवरात्रि बेहद खास होने वाली है। इस दिन व्रत करने का भी काफी महत्व माना गया है।

Sawan Shivratri

सावन (Sawan) का महीना चल रहा है। ऐसे में इस बार सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) 26 जुलाई के दिन आ रही है। इस बार शिवरात्रि बेहद खास होने वाली है। इस दिन व्रत करने का भी काफी महत्व माना गया है। ऐसे में जब शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है तो इसमें ऐसी चीजें खाना चाहिए जो पोषण भी दे और पेट भी भर दे।

आज हम आपको सावन शिवरात्रि के व्रत में खाने के लिए स्वादिष्ट और पोषण से भरी ड्राई-फ्रूट खीर की रेसिपी बताने जा रहे है। ये खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इस खीर को खाने से शरीर को ऊर्जा देता है। इस खीर को आप घर पर झटपट बना सकते हैं। ये बहुत ही आसान रेसिपी है। तो चलिए जानते है स्वादिष्ट और पोषण से भरी ड्राई-फ्रूट खीर की रेसिपी –

ड्राई-फ्रूट खीर रेसिपी –

सामग्री –

एक लीट दूध
आधा कप मखाने
12 काजू
किशमिश 2 चम्मच
बादाम 10
चौथाई कप चीनी
2 इंच टुकड़ा सूखा नारियल
4 इलायची

विधि-

इस खीर को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक लीटर दूध लेना होगा। उसके बाद दूध को धीमी आंच पर उबालना है। उबलने के साथ साथ दूध को अच्छे से चलाते रहे। उसके बाद आप इस दूध में काजू, बादाम, किशमिश, नारियल, सब चीज़ मिलाए। उसके बाद दूध को अच्छे से हिलाए।

Must Read : सामने आया “पठान” फिल्म से Deepika Padukon का मोशन पोस्टर, बंदूक से फायर करती आई नजर

आप इसमें इन ड्राई फ्रूट को कूट कूट कर भी डाल सकते हैं। सब चीज अच्छे से मिक्स करने के बाद 10 मिनिट तक दूध को अच्छे से पकाए। पकने के बाद एक बार फिर खीर को अच्छे से चलाए। अब इसमें आप स्वाद के मुताबिक, शक्कर डाल दे। फिर उसमे इलाइची पाउडर स्वाद के हिसाब से डाले। आपकी खीर तैयार है। आप इस खीर को व्रत खोलने के समय खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट खीर के फायदे

ये ड्राई फ्रूट खीर आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। इस खीर को खाने से शरीर में ताकत आने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रल में रहता है। साथ ही इससे आपको कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है। जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है। इसलिए आप इस खीर का सेवन व्रत में कर सकते हैं।