पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, नियम में संशोधन, करें ये काम वरना अटकेगी पेंशन

Pension: पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, बदले नियम, जाने नई अपडेट वरना बंद हो जाएगी पेंशन

पेंशन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पेंशनभोगियों (pensioners) के लिए वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) सुविधा शुरू की है। बैंक (bank) ने एक बयान में कहा कि यह सुविधा लाखों पेंशनभोगियों (पारिवारिक पेंशनभोगियों के अलावा) के लिए निर्बाध जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

आज शुरू की गई यह नई सुविधा पेंशनभोगियों को अपने घरों से वीडियो के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति देगी। एसबीआई की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह सुविधा पेंशनभोगियों (पारिवारिक पेंशनभोगियों के अलावा) के लिए उपलब्ध है। इस प्रकार, सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनभोगी का जीवनसाथी इस सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएगा। SBI के मुताबिक वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट की प्रक्रिया पेपरलेस है।

SBI ने कहा कि VLC सुविधा की मदद से पेंशनभोगी अपनी सुविधानुसार एसबीआई कर्मचारियों के साथ वीडियो कॉल शेड्यूल कर सकते हैं और बैंक शाखा में आए बिना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आज पेंशनभोगियों के लिए वीडियो जीवन प्रमाणपत्र सेवा शुरू की है।

Read More: 9 नवंबर को POCO करेगा अपना न्यू 5G फोन लॉन्च, जाने इसकी खासियत

SBI वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की प्रक्रिया

पेंशनभोगी www.pensionseva.sbi पर लॉग ऑन कर वीडियो एलसी पर क्लिक कर अपना एसबीआई पेंशन खाता नंबर दर्ज कर सकते हैं। उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर प्राप्त ओटीपी जमा करना होगा। एक बार जब वे नियम और शर्तें पढ़ लेते हैं, तो वे ‘स्टार्ट जर्नी’ पर क्लिक कर सकते हैं। पेंशनभोगियों को अपना मूल पैन कार्ड रखना होगा, ‘मैं तैयार हूं’ पर क्लिक करना होगा और वीडियो कॉल शुरू करने की अनुमति देनी होगी।

इस पहल के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए, एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा हमें विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए एक और रणनीतिक ग्राहक केंद्रित पहल की शुरुआत करते हुए खुशी हो रही है। हमारा मानना ​​है कि यह सुविधा पेंशनभोगियों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएगी और उन्हें कोविड-19 के बीच शाखा में जाने की परेशानी के बिना अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने में सक्षम बनाएगी। एसबीआई में हम अपने सभी ग्राहकों को बैंक के अनुकूलित तकनीक आधारित उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से सुविधा और आराम की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।

सरकारी पेंशनभोगियों को पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए हर साल एक बार अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच है। हालांकि, 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के पेंशनभोगी इस महीने से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इसलिए, वृद्ध पेंशनरों को अपना प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 30 नवंबर तक दो महीने का समय मिलेगा।

पेंशनभोगी विभिन्न तरीकों से वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकता है, जिसे आमतौर पर जीवन प्रमाण पत्र के रूप में जाना जाता है। पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के विभिन्न तरीकों के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोई भी इसे बैंक, डाकघर में जाकर या घर-घर सेवाओं का लाभ उठाकर जमा कर सकता है। अब पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।