स्वप्नफल : सपने में ज्योति देखने का क्या है अर्थ, जानिये जलते बुझते दीपक को देखने के संकेत

Secret of Dreams

Secret of Dreams : सपने हमारे मन की गहरी विचारशीलता, भावनाएं, इच्छाशक्ति और चेतन-अचेतन मन की अदृश्य दुनिया का परिचय कराते हैं। सपने कभी हमें रोमांचित करते हैं, कभी खुशी देते हैं तो कभी डराते भी है। और सपने आने वाले भविष्य का संकेत भी देते हैं। हालांकि विज्ञान इसे प्रमाणित नहीं करता लेकिन अलग अलग धर्मों और संस्कृतियों में सपनों को कई तरह से डिकोड किया गया है।

हिन्दू धर्म में मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी कर सकते हैं। इसी तरह, वैज्ञानिक दृष्टिकोन से भी सपनों की वैज्ञानिक व्याख्या करने की कई कोशिशें की गई हैं, हालांकि यह विषय अभी भी बहुत गहरा और रहस्यमयी है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त अंतर्गत स्वप्न शास्त्र में सपनों को लेकर कई अर्थ और संकेत बताए गए हैं। अभी नवरात्रि चल रही है और इन दिनों में माता के मंदिर में ज्योति जलाने का विशेष महत्व है। ज्योति, दीपक, प्रकाश पुंज हमेशा से शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक रहा है और आज हम जानेंगे कि सपने में इस तरह ज्योति देखने का क्या अर्थ है।

सपने में ज्योति देखने का अर्थ

  1. अगर आप सपने में जलता हुआ दीपक देखते हैं तो ये बहुत शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। परिवार के बीच और समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आपकी कीर्ति चारों ओर फैलेगी।
  2. सपने में जलता हुआ दीपक देखना राजयोग का भी प्रतीक है। ये आपके पद और कद बढ़ने का इशारा है। जिस प्रकार एक जलता दीया अंधकार मिटाता है उसी प्रकार इसके स्वप्न का अर्थ है कि आपके जीवन से असफलता और परेशानियों का अंधेरा दूर होने वाला है।
  3. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में अखंड ज्योति देखना बेहद शुभ है। ये आपके दीर्घायु होने का संकेत है। अगर आपको कोई रोग है तो उससे भी शीघ्र मुक्ति मिल सकती है।
  4. जलता हुआ दीपक जीवन में समृद्धि आने का भी संकेत है। इसका अर्थ है कि आपपर मां लक्ष्मी की कृपा होने वाली है। ये शुभ फल देने वाला सपना है।
  5. अगर आप सपने में खुद को पूजा करते और दीपक जलाते देख रहे हैं तो ये भी शुभ संकेत। इसका अर्थ है कि आपके सारे संकट दूर होने वाले हैं और आपके ऊपर ईश्वर की कृपा रहेगी।
  6. सपने में आप खुद को दीया जलाते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको जीवनसाथी मिलने वाला है। अगर आप पहले से ही विवाहित या किसी संबंध में हैं तो वो और मजबूत होगा। इसका ये भी संकेत है कि आपके जीवन में अच्छे और सच्चे दोस्त आएंगे।
  7. जिस तरह जलती ज्योत दिखना शुभ होता है, उसके विपरित अगर आप बुझा हुआ दीपक देखते हैं तो ये एक बुरा संकेत है। ये किसी दुर्घटना या बीमारी की ओर इशारा हो सकता है। वहीं ये किसी तरह की असफलता या फिर इच्छाशक्ति कमजोर होने का संकेत भी हो सकता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से ली गई जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News