सपने में kiss करने का क्या है अर्थ, किसी अजनबी को किस करते देखें तो खुद को टटोलिये

Secret of Dreams : किसी को किस (kiss) करने का सपना तो कई बार कई लोग देखते हैं, लेकिन सपने में किस करने का क्या अर्थ होता है। खुली आंखों से किसी को चूमने का सपना देखना और सपने में किसी को चूमते हुए देखना..दो अलग बातें हैं। अब पहली बात यानी अंतरंग इच्छाओं-कामनाओं को लेकर तो कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन दूसरी बात के कुछ अर्थ जरुर बताए गए हैं। आज हम बात करेंगे कि किसी को सपने में किस करते देखने का आखिर क्या मतलब होता है।

सपने में kiss करते देखने के अलग अलग संकेत

‘किस’ भी कई तरह के होते हैं। स्वप्नशास्त्र में इससे जुड़े अर्थ और संकेत बताए गए हैं। अगर आप सपने में अपने साथी या प्रेमी/प्रेमिका को चूम रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप दोनों में बेहद लगाव है। आप दोनों एक दूसरे के प्रति आकर्षित हैं और प्रेम में है। वहीं अगर सपने में आपका साथी आपको किस करने से इनकार कर दे तो ये इस बात का संकेत हैं कि आप दोनों के बीच कुछ समस्याएं हैं या आपका साथी खुद को उपेक्षित महसूस कर रहा है। ऐसा सपना देखें तो एक बार अपने रिश्ते को लेकर विचार करें और अपने साथी से इस बारे में बात करें।

अगर आप सपने में किसी अजनबी या अनजान शख्स को किस कर रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपने जीवन में नई चीजें तलाशने को लेकर उत्सुक हैं। आपके मन में नवीनता के प्रति आग्रह है। अगर आप सपने में किसी और के पति-पत्नी या बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड को किस करते देखें तो इसका ये अर्थ है कि आप अपने असल जीवन में कोई नया संबंध बनाने के लिए उत्सुक हैं या ऐसी इच्छा रखते हैं। अगर आप सपने में खुद को किसी के होंठो पर किस करते देखें ये इस बात का संकेत है कि आपकी असली जिंदगी में कोई डील पक्की हो सकती है। अगर आप किसी सौदे को लेकर लंबे समय से सोच रहे हैं या उसके लिए काम कर रहे हैं, तो ये उसके पूरे होने का संकेत भी हो सकता है।

दुश्मन को किस करने का क्या है अर्थ

सपने में अपने माता-पिता को किस करते देखें तो ये काफी भाग्यशाली सपना माना जाता है। ये अपने माता-पिता के प्रति चिंता और लगाव को भी दर्शाता है। इसका अर्थ है कि आप अपने माता पिता से बेहद प्रेम करते हैं। ये उनके स्वास्थ्य को लेकर आपकी चिंता भी जताता हैं। अगर  भाई बहन या किसी रिश्तेदार को किस करते देखते हैं तो इसका अर्थ हैं कि आपके उनके साथ संबंध बेहतर होने वाले हैं। सपने में अपने बच्चों को किस कर रहे हैं तो ये बताता है कि आप उनसे बेइंतिहा प्यार करते हैं। वहीं अगर आप सपने में अपने दुश्मन को किस करते देखें तो ये आपके विपरीत स्वभाव को दर्शाता है। या ये इस बात का भी संकेत है कि आप खुद को ये समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप किसी को पसंद नहीं करते हैं जबकि असलियत में आपके मन में उसके प्रति कोई आकर्षण जरुर है। सपने में किसी दोस्त को किस करने का अर्थ है कि या तो आपके मन में उसके प्रति आकर्षण है या फिर आपका उसके साथ मनमुटाव भी हो सकता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News