सपने में जानवरों को देखने का क्या है अर्थ, सांप और शेर दिखे तो हो जाइये खुश

Secret of Dreams

Secret of Dreams : हम सब सपने देखते हैं। क्यों देखते हैं इसका जवाब अलग अलग शोध अलग अलग तरह से देते हैं। लेकिन आज भी सपनों की दुनिया इतनी रहस्यमयी है कि इसे लेकर ठीक ठीक कुछ भी दावा कर पाना संभव नहीं है। अलग अलग स्थानों पर सपनों को वहां की सामाजिक मान्यताओं और धार्मिक आस्था के आधार पर डिकोड किया गया है। हमारे यहां स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई तरह की बातें बताई गई हैं।

अक्सर ही हम अपने सपने में सांप, शेर, हाथी, बिल्ली, कुत्ता या अन्य जानवर देखते हैं। तो आखिर सपने में जानवरों को देखने का क्या अर्थ है। आज हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं। हम जानेंगे कि सपनों में अलग अलग पशुओं, जलचलों और पक्षियों को देखने के क्या संकेत बताए गए हैं।

सपने में विभिन्न जानवरों को देखने का संकेत

  • अगर आप सपने में गाय को देखते हैं तो ये अत्यंत शुभ संकेत माना जाता है। गाय को देखने का अर्थ है कि जीवन में सुख का आगमन होने वाला है। अगर सपने में सफेद गाय दिखती है तो ये इस बात का संकेत है कि सफेद रंग से जुड़ी वस्तुओं से लाभ मिलेगा। वहीं बछड़े को देखने का अर्थ है कि आपको धन की प्राप्ति होने वाली है।
  • सपने में हाथी दिखता है तो ये भी एक शुभ स्वप्न है। हाथी का दिखना आपके जीवन में सुख, सौभाग्य और समृद्धि आने का प्रतीक माना जाता है। अगर आप खुद को हाथी की सवारी करते देखते हैं तो इसका अर्थ है कि सुख शांति के साथ वैभव भी मिलेगा।
  • सपने में खरगोश को देखने का अर्थ है कि आपके जीवन में प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। इसी के साथ आपके रुके हुए काम भी पूरे हो सकते हैं।
  • अगर आप सपने में शेर को देखते हैं तो ये राजयोग का संकेत है। आपको वास्तविक जीवन में अधिक शक्ति और साहस मिलेगा और समृद्धि व उन्नति होगी।
  • सपने में मछली को देखना भी शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके घर में जल्द ही कोई शुभ कार्य होगा।
  • अगर सपने में पानी में मेंढक देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपको अपनी भावनाओं को कंट्रोल में रखना होगा। अगर मेंढक की आवाज सुनते हैं तो जीवन में नया मोड़ आ सकता है।
  • सपने में उल्लू देखना अशुभ संकेत है। ये जीवन में किसी समस्या, मुसीबत या धनहानि का इशारा हो सकता है।
  • सपने में कुत्ते को देखना शुभ संकेत है। कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनना अच्छा माना जाता है। अगर आपको सपने में कुत्ता काटता है तो ये इस बाक की ओर इशारा है कि आपकी समस्याएं खत्म होने वाली हैं।
  • सपने में सांप को देखना भी शुभ संकेत है। ये आपके जीवन में आने वाली सफलता और समृद्धि की ओर इशारा करता है। अगर आप स्वयं को सांप पकड़ते देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति होगी। वहीं सांप का बिल देखने का अर्थ है कि जीवन में अर्थ लाभ होने वाला है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से ली गई जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News