देखिये 66 साल पुराना फ्रिज, तकनीक देखकर रह जाएंगे हैरान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज फ्रिज (fridge) हमारे जिंदगी का हिस्सा है। हम इसके बिना अपने रोजमर्रा के कामों की कल्पना भी नहीं कर सकते। सन 1755 में सबसे पहले एक प्रोफ़ेसर ने फ्रिज का डिजाइन बनाया था लेकिन तब किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। इसके बाद 1805 में ओलिवर इवान्स (Oliver Evans) नाम के एक अमेरिकी अविष्कारक ने Closed Vapor Compression Refrigeration के बारे में बताया था जिस से बर्फ जमाई जा सकती थी।

तबसे लेकर आज तक फ्रिज या रेफ्रिजरेटर (refrigerator) के रंग रूप और डिजाइन में बहुत परिवर्तन आया है। आज बाजार में एक से एक बेहतरीन डिजाइन और फंक्शन्स वाले फ्रिज मौजूद है। आधुनिक तकनीक ने इसमें कई चीजें जोड़ दी है। लेकिन आज हम आपको नए डिजाइन वाले नहीं, बल्कि एक बेहद पुराना फ्रिज दिखाने जा रहे हैं।

ये करीब 66 साल पुराना फ्रिज है जो बाहर से दिखने में किसी सामान्य पुराने रेफ्रिजरेटर की तरह ही है। एक युवती इसे खोलकर अंदर की जानकारी दे रही है और जब हम इसे देखते हैं तो चकित होते हैं। इसमें स्टोरेज की काफी जगह है। डोर के अंदर की तरफ बॉटल रखने के लिए अलग शेल्फ दी गई है। एक कवर्ड शेल्फ है जहां ब्रेड बटर रखा जा सकता है। इसी के नीचे सब्जियां रखने का स्टोरेज है और हम आश्चर्यचकित हो जाते हैं ये देखकर कि इसे बाहर निकाला जा सकता है। अब मुख्य फ्रिज की तरफ रुख करते हैं..इसमें रोलिंग ट्रे है जो बाहर खिंच जाती है। बर्फ और फ्रोज़न वस्तुओं के लिए एक अलग बड़ा शेल्फ है। सबसे शानदार है बर्फ की ट्रे और बर्फ निकालने की तकनीक। इसमें बर्फ की ट्रे को ऊपर की तरफ उल्टा लटकाकर घुमाने से सारी बर्फ क्यूब नीचे गिर जाती है। इस फ्रिज को देखकर लगता है कि ये आज की तकनीक से भी बेहतर और सुविधाजनक है।