सपने में ये 5 जानवर दिखाई दें तो खुल सकती है किस्मत, जानिए क्या है संकेत

Secret of Dreams

 Swapnashastra : सपनों के बिना न हमारी जागृत अवस्था वाला जीवन पूरा है न सुषुप्त अवस्था वाला। जागी हुई आंखों से देखे गए सपने में जीवन में आगे बढ़ने, कुछ करने और अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रेरित करते हैं। वही नींद के जाने के बाद हम सपनों के जिस संसार में पहुंचते हैं..वो जाने कितनों रहस्यों को अपने में समेटे होते है। विज्ञान और मनोविज्ञान में सपनों को लेकर कई तरह के शोध हुए हैं और अब भी जारी हैं। मनोविज्ञान में मानसिक प्रक्रियाओं के अध्ययन के माध्यम से ये समझने की लगातार कोशिश हो रही है कि सपने कैसे उत्पन्न होते हैं और उनका मानव मन और मानव जीवन पर कैसा प्रभाव होता है।

सपनों का रहस्य

कई संस्कृतियों में ये मान्यता है कि सपने भविष्य का संकेत देते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है लेकिन कई स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यतानुसार सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई बातें बताई गई हैं। अलग अलग सपनों के संकेतों के बारे में जानकारी दी गई है। आज हम जानेंगे कि सपने में अलग अलग जानवरों को देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में विभिन्न जानवर देखने के संकेत

  • अगर आप सपने में हाथी देखते हैं तो ये एक शुभ सपना माना जाता है। हाथी को सामान्य तौर पर शक्ति, सौभाग्य और सम्मान का प्रतीक माना जाता है। सपने में हाथी देखने का अर्थ ये माना जाता है कि आपको जीवन में सफलता मिलने वाली है। अगर कोई गर्भवती स्त्री को हाथी का सपना आता है तो ये बहुत अच्छा माना जाता है। ये इस बात  का संकेत है कि आने वाला बच्चा बहुत भाग्यशाली होगा।
  • गौमाता को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। सपने में गाय को देखना भी शुभ माना गया है। ये इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में सुख आएगा और आप करियर में आगे बढ़ेंगे। अगर आप चितकबरी गाय देखते हैं तो ये व्यापार में उन्नति और लाभ का इशारा है।
  • अगर आप सपने में चूहा देखते हैं तो ये अच्छा संकेत है। आपको जल्द ही धन की प्राप्ति हो सकती है। वहीं अगर  सपने में छिपकली दिखाई दे तो धनलाभ तो होगा ही, अगर कोई कर्ज लिया है तो उससे भी छुटकारा मिलेगा।
  • सपने में शेर को देखना अच्छा माना गया है। शेर शक्ति का प्रतीक है और मान्यता है कि सपने में इसे देखना राजयोग का संकेत है। आप अपने जीवन मे आगे बढ़ेंगे और नेतृत्व करेंगे तथा आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। अगर कोर्ट कचहरी में कोई मामला चल रहा है तो उसमें विजय हासिल होगी।
  • सपने में खरगोश को देखने का अर्थ है कि आपके दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। पार्टनर के साथ संबंध और प्रेमिल होंगे, साथ ही आपके रूके हुए काम पूरे होंगे।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News