न्यूड एडवेंचर: बिना कपड़ों के किए जाने वाले अजीबोगरीब काम, जानकर हो जाएंगे हैरान

shocking-nude-adventures-in-the-world

अजब गजब: हमारे देश में जहां आज भी अगर कोई व्यक्ति खासकर लड़की या महिला कम कपड़ों में नज़र आ जाए तो लोग उसे अजीब नज़रों से घूरने लगते हैं। वहीं दुनिया में कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां कम कपड़ों के एवज़ में कई तरह के फायदे होते हैं। आईये जानते हैं इसी तरह की अजीबोगरीब बातों के बारे में। ब्रिटेन के एसेक्स में लेकसाइड शॉपिंग सेंटर ऐसी जगह है जहां पर ऐसा शॉपिंग सेंटर है जहां वीकेंड पर महिलाएं कम कपड़ों में शॉपिंग करने पहुंचती हैं। इतना ही नहीं, महिलाओं को न्यूड पहुंचने पर तरह-तरह के उपहार भी दिए जाते हैं और इस लालच में कई बार कई महिलाएं पूरी तरह से निर्वस्त्र आ जाती हैं। आमतौर पर इस तरह के ऑफर्स दिए जाने पर यहां महिलाओं को बिकिनी में देखा जा सकता है।

यह तो ऐसी बात हुई कि जहां कम कपड़े पहनना या पूरी तरह वस्त्रहीन होना अपनी मर्जी पर निर्भर करता है, लेकिन दुनिया में कई ऐसे खेल या प्रतियोगिताएं भी होती हैं जहां न्यूज होना जरूरी हो जाता है। ऐसी ही एक प्रतियोगिता न्यूड स्लेजिंग की होती है। इसमें एक पट्‍टे जैसी चीज या स्लेज पर प्रतियोगियों को पूरी तरह न्यूड या ज्यादा से ज्यादा अंडरवियर में स्लेजिंग करनी होती है। यह प्रतियोगिता सर्दी के मौसम में होती है और सर्दी और सुरक्षा को देखते हुए प्रतियोगियों को भीषण सर्दी में हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया जाता है। इस खेल में प्रतियोगियों को 90 मीटर तक की दूरी लकड़ी या किसी प्लास्टिक के टुकड़े पर बैठकर पूरी करनी होती है। ऐसा दावा किया जाता है कि जब इस तरह की प्रतियोगिता हुई तो इसे देखने के लिए सत्रह हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे। न्यूजीलैंड के ड्यूनेडिन में नेशनल न्यूड डे पर रग्बी खेली जाती है। यह प्रतियोगिता भी निर्वस्त्र होकर खेली जाती है और खास बात ये कि यह प्रतियोगिता भी सर्दी के मौसम में ही होती है, तो एक तरफ तो प्रतिभागी को बिना कपड़ों के लोगों का सामना करने का साहस जुटाना पड़ता है वहीं खतरनाक सर्दी से भी जूझना होता है।

अब बात ऑक्सफोर्ड की.. यहां नैकेड रीडिंग करने वालों का एक क्लब है जिसके सदस्य बिना कपड़ों के ही कम से कम आधा घंटे तक पढ़ाई करते हैं। इस क्लब का नाम द ब्रेकफास्ट क्लब है जिसके करीब 40पुरुष और महिला सदस्यों ने तय किया कि वे लाइब्रेरी में अपने बोरिंग रूटीन को आसान और मज़ाकिया बनाने के लिए एक दूसरे को निर्वस्त्र करेंगे। वॉरसेस्टर कॉलेज के छात्रों ने यह प्रथा 2009 में शुरू की थी, लेकिन बाद में लोगों के ऐतराज़ जताने पर  इसे बंद कर दिया गया।

अब बात जापान की..पूर्वी जापान में फरवरी के महीने में नग्न मड रेस्लिंग होती है, जिसमें जापानी पुरुष तो बड़े जोश से शामिल होते ही हैं, कई महिलाएं भी इसमें हिस्सा लेती हैं। यहां कीचड़ को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और जापानी लोग धान की रोपाई को एक समारोह के तौर पर मनाते हैं। सोचिये अगर आप किसी सैलून में बाल कटाने जाएं और वहां मौजूद लड़कियां कम कपड़ों में आपकी कटिंग करने आ जाएं तो आपका क्या हाल होगा। ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा ही हेयरकटिंग सैलून है जहां पर लड़कियां बाल काटने का काम करती हैं। इनमें से कुछ सेमी न्यूड होती हैं तो कुछ पूरी तरह से निर्वस्त्र होती हैं।

 

 

अमेरिका के फिलाडेल्फिया शहर में में निर्वस्त्र बाइकसवारी एक बड़ी खूबी है। यहां सैकड़ों की संख्या में पुरुष और महिलाएं हर साल होने वाली फिली नग्न बाइक राइडिंग में भाग लेती हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में साइकल चलाने के और पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। वहीं स्पेन में एक ऐसा जिम है जहां पर लोग निर्वस्त्र होकर व्यायाम कर सकते हैं। तो अब अगर आप अपने आसपास किसी लड़की को कम कपड़ों में देखें तो असहज होने या उसे अजीब नज़रों से घूरने की बजाय ज़रा ये सोचियेगा कि दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां कपड़ों के बिना लोग ऐसे एडवेंचर करते हैं जो उनकी जिंदगी को औरों से कुछ अलग रोमांच से भर देता है। इसलिए ये सबकी अपनी निजी पसंद है कि वो क्या कपड़े पहनते हैं और किस तरह पहनते हैं, इसे लेकर किसी को भी कोई टिप्पणी करने या उसे लेकर किसी तरह की संकुचित सोच बनाने की ज़रूरत नहीं हैं।