चेहरा चमकाने के लिए बार बार लगाते हैं दही, त्वचा को भुगतना पड़ सकता है ये नुकसान

खासतौर से किस स्किन के लिए और किस परिस्थिति में दही लगाना भारी पड़ सकता है इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। चेहरे को नुचरल ब्लीच करना हो तो अक्सर दही (curd) लगाने की सलाह मिल जाती है। कई लोग तो चेहरे पर अक्सर दही का इस्तेमाल करते हैं। दही के बारे में यही कहा जाता है कि ये चेहरे की टेनिंग को कम करता है। ऑयली स्किन हो तो उसे नॉर्मल करता है। इस तरह के तमाम दावे दही के बारे में किए जाते हैं। वैसे दही पुराने समय से चेहरा चमकाने के लिए एक आजमाया हुआ नुस्खा भी है। लेकिन कब कितनी मात्रा में दही लगाना चाहिए ये भी समझना जरूरी है। खासतौर से किस स्किन के लिए और किस परिस्थिति में दही लगाना भारी पड़ सकता है इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। ऐसा न होने पर संभावना रहती है कि दही से फायदे की जगह त्वचा को नुकसान हो जाए।

ऑयली स्किन और दही
ऑयली स्किन पर सीधे दही लगाने से अक्सर नुकसान हो सकता है। ऐसा हो सकता है कि दही की वजह से स्किन पर एक्सट्रा ऑयल दिखने लगे। इसलिए ऑयली स्किन वालों को दही में कुछ ऐसा मिक्स करना चाहिए जो स्किन को ड्राई भी करता है। आप चाहें तो दही में थोड़ा सा ओट्स मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगा सकते हैं।

कील मुहांसे होने पर
चेहरे पर कील मुहांसे आसानी से होते हों तो दही को बहुत रेग्यूलर यूज न करें। वैसे तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से पूछ कर ही दही का इस्तेमाल करना ठीक होगा। फिर भी दही लगाना बहुत पसंद हो तो कम से कम तीन दिन का अंतराल जरूर रखें।

एलर्जी हो जाए तो
कुछ लोगों को स्किन पर एलर्जी का खतरा भी रहता है। अगर स्किन बहुत सेंसिटिव है तो सीधे दही लगाने की जगह थोड़े से हिस्से में दही लगाएं। अगर रेशेज, रेडनेस या खुजली न हो रही हो तो ही दही को सीधे एप्लाई करें।

इस तरह करें उपयोग
हर स्किन टाइप के अनुसार दही का उपयोग अलग अलग तरह से किया जाना चाहिए। अगर स्किन बहुत ऑयली है तो दही लगाने से काली भी पड़ सकती है। इसलिए दही के असर को थोड़ा माइल्ड करने के लिए उसमें कुछ मिक्स करें। नॉर्मल स्किन पर दही लगाने से पहले आप ब्रेड का चूरा या बेसन मिक्स कर सकते हैं। ड्राई स्किन पर दही लगा सकते हैं। लेकिन उसका इस्तेमाल भी हफ्ते में एक या दो बार ही करें। इससे ज्यादा या हर रोज दही लगाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।