सपनों के संकेत : सपने में खुद को आम खाते देखें तो मिलेगा बेशुमार धन! जानिए खाने की विभिन्न वस्तुएं देखने के संकेतात्मक अर्थ

Secret of Dreams

Secret of Dreamsसपने अक्सर हमारी मानसिक और भावनात्मक स्थितियों का प्रतिबिंब होते हैं। सपने सामान्यतः रात  को नींद में आते हैं, जब हमारा मन शांत और अविचल अविचल होता है। यह विचारों, भावनाओं और अन्य आंतरिक प्रक्रियाओं का परिचायक हो सकते हैं। माना जाता है कि हमारे मन की गहराई में जो बातें छिपी रहती हैं, कई बार वो सपनों के रूप में प्रकट होती है।

सपनों का रहस्यमयी संसार

कुछ सपने सामान्य और आम होते हैं, जबकि कुछ अजीब और असामान्य हो सकते हैं। सपनों का विवेचन करने के लिए कई सिद्धांत है और विज्ञान व मनोविज्ञान में अब भी इन्हें लेकर शोध जारी है। इनके ज़रिए व्यक्ति के अंतर्मन की प्रक्रियाओं को समझने का प्रयास किया जाता है। इसी के साथ कई धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराएं भी सपनों को महत्वपूर्ण मानती हैं और उन्हें भविष्य का संकेत माना जाता है। सपनों के रहस्य को समझना कठिन है, क्योंकि एक ही सपने को विभिन्न व्यक्तियों के लिए भिन्न अर्थ हो सकते हैं। लेकिन कुछ सपनों को लेकर खास संकेत बताए गए हैं। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई बातें बताई गई हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में खाने पीने की वस्तुएं देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में खाने की वस्तुएं देखने के संकेत

  • अगर आप सपने में खुद को आंवला खाते देखते हैं तो ये शुभ माना जाता है। इसका संकेत है कि जल्द ही आपको धन की प्राप्ति होने वाली है। लेकिन अगर आप सिर्फ आंवला देखते हैं और उसे खाते नहीं हैं तो आपकी कोई इच्छा अधूरी रह सकती है।
  • सपने में खुद को अनानास खाते हुए देखें तो ये एक मिक्स सिग्नल है। इसका अर्थ है कि पहले आपको किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और उसके बाद आपको अपार धन मिलेगा।
  • सपने में अदरक खाना भी शुभ माना गया है। ये आपके मान सम्मान और धन में वृद्धि का संकेत है।
  • अगर आपको सपने में सेब दिखाई देता है तो ये व्यापार में सफलता का सूचक है।
  • सपने में अगर बादाम देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपको भविष्य में सुख मिलने वाला है। ये सुखी जीवन का संकेत है।
  • सपने में मक्खन देखना भी शुभ माना जाता है। ये इस बात का संकेत हैं कि आपको जीवन में सुख मिलने वाला है।
  • अगर आप खुद को आइसक्रीम खाते हुए देखते हैं तो खुश हो जाइए। ये इस बात का संकेत है कि आपको सुख शांति मिलेगी और कहीं से बहुत आसानी से धन का आगमन होगा।
  • सपने में अखरोट खाते देखना भी अच्छा माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको अनायास ही धन की प्राप्ति होगी।
  • अगर आप सपने में खुद को आम खाते देखते हैं तो ये जीवन में धन और संतान के आने का संकेत है। अगर आप ये देखते हैं कि आम पेड़ से टपक रहा है और आपने उसे कैच कर लिया है तो ये अपार धन संपत्ति मिलने का संकेत हो सकता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News