शरीर में एनर्जी बढ़ाने से लेकर बॉडी डिटॉक्स करने तक के लिए फायदेमंद है शरीफा, जानें अद्भुत फायदे

Sitaphal Benefits, Custard Apple

Sitaphal Benefits : दीपावली का त्योहार आते ही बाजारों में कई तरह के फल फ्रूट मिलना शुरू हो जाते हैं। इसमें सबसे ज्यादा लोगों का पसंदीदा शरीफा होता है। शरीफा को कई नाम से जाना जाता जैसे सीताफल, कस्टर्ड एप्पल आदि। लोग इसे खाना इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि इसका सीजन शुरू होते ही वह बाजारों से इसे खरीद लेते हैं फिर चाहे वह कितना भी महंगा क्यों ना बिक रहा हो। हालांकि ये खाना हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको ये फल खाना पसंद नहीं है या आपने कभी इसका स्वाद नहीं चखा है तो इस बार जरूर खा कर देखें।

ये आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद ही है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद है जो कई समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। सीताफल में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ ही बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। आज हम आपको इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं सीताफल खाने से होने वाले अद्भुत फायदा के बारे में –

Sitaphal खाने के अद्भुत फायदे

Custard Apple, Sitaphal Benefits

बॉडी डिटॉक्स करें

सीताफल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इस वजह से इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त बाहर हो जाते हैं। वहीं खून भी साफ होने लगता है जिस वजह से कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और सेहत तंदुरुस्त और मस्त रहती है।

हड्डियां मजबूत करें

सीताफल के सेवन से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है। दरअसल इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। इस वजह से ये शरीर की सूजन और जोड़ों के दर्द को दूर करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करें

सीताफल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इस वजह से इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। अगर किसी व्यक्ति की इम्युनिटी काफी ज्यादा कमजोर है या फिर वह किसी भी काम को करते वक्त तक जाता है, तो वह ठंड के मौसम में आने वाले इस फल का सेवन जरूर करें उन्हें फायदा देखने को मिलेगा।

एनर्जी बढ़ाएं

सीताफल के सेवन से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ाया जा सकता है। दरअसल सीताफल में कैलोरी काफी ज्यादा होती है। इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर कोई व्यक्ति काफी ज्यादा कमजोरी महसूस करता है या फिर उसे कमजोरी दूर करने के लिए दावों का सेवन करना पड़ता है, तो वह सीताफल का सेवन करके देख उसे काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

कब्ज दूर करें

सीताफल के सेवन से पाचन संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। सीताफल में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये पेट को साफ करने और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से गैस एसिडिटी ब्लोटिंग कब आदि से राहत मिलती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News