Skin Care : चमकदार त्वचा के लिए घर पर बनाए बादाम क्रीम, झुर्रियों से भी मिलेगी राहत

तेज दिमाग और ताकतवर शरीर और त्वचा (Skin Care) के लिए रोजाना बादाम (Almond) का सेवन करना चाहिए। दरअसल, बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में मदद करता हैं।

Skin Care

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। तेज दिमाग और ताकतवर शरीर और त्वचा (Skin Care) के लिए रोजाना बादाम (Almond) का सेवन करना चाहिए। दरअसल, बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में मदद करता हैं। आपको बता दे, बादाम का रोजाना सेवन करने से वजन घटना, हड्डियों का स्वस्थ रहना, मूड में सुधार और हार्ट से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। इसके साथ ही बादाम आपको पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयों और स्किन से जुड़ी हुई और भी कई समस्याओं से निजात दिलाता है।

Must Read : Health : कम उम्र में कमजोर होने लगी याददाश्त, इन आयुर्वेदिक चीजों से करें तेज, फॉलो करें ये टिप्स

यदि आपको भी त्वचा से जुडी हुई कोई दिक्कत है तो हम आपको बादाम से जुड़ा हुआ एक घरेलू नुस्खा बताएंगे। चेहरे की दिक्कतों को सुधारने के लिए आप घर पर ही बादाम की क्रीम बना सकते हैं और इसे रोज़ लगा भी सकते है। यदि आप घर पर ही बादाम क्रीम बनाएंगे तो इसका आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। आइए जानिए की घर पर क्रीम कैसे बनाई जाती है।

घर पर ऐसे बनाएं बादाम क्रीम –

सामग्री

बादाम- 5-10
बादाम का तेल- 1/2 छोटा चम्‍मच
गुलाब जल- 1 चम्‍मच
एलोवेरा जैल- 1 चम्‍मच

क्रीम बनाने की विधि –

बादाम क्रीम बनाने के लिए आपको सबसे पहले बादाम को रातभर भिगो कर रखे देना है उसके बाद उसको पीस लेना है। पीसे हुए पेस्ट को एक कटोरी में निकाल लें। उसके बाद पेस्ट में थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करके मिला लें। उसके बाद फिर पिसे हुए पेस्ट में और गुलाबजल को सूती कपड़े में बांध कर छान लें।

Must Read : मनासा पुलिस ने चोर को कुछ ही घंटो में किया गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला

फिर आपको कपडे के अंदर जो बचा हुआ पेस्ट है उसमें एलोवेरा जेल डालना है। फिर मिश्रण में बादाम का तेल डाले और इसे अच्छे से मिलाए। ऐसे आपकी बादाम की होममेड क्रीम तैयार हो जाएगी। उसके बाद आप इसको किसी भी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर के रख लें। फिर आप उसको रोजाना सोने से पहले लगा लें। दो हफ्ते में आपको निखार देखने को मिलेगा।

बादाम की क्रीम के फायदे –

बादाम में विटामिन ई और अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में चेहरे पर हुए दाग-धब्बे दूर होते है। बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व चेहरे पर निखार लाते है। बादाम और एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व से चेहरे के काले-धब्‍बे, मुंहासों के दाग और झाइयों को दूर करते है। अगर चेहरे का रंग धूप और धूल की वजह से खराब हो गया है तो आप उसको बादाम की क्रीम लगा कर ठीक कर सकते हैं। बादाम, एलोवेरा जेल और गुलाबजल के फायदेमंद तत्व डेड स्किन सेल्स को मिटाने में मदद करता है। बादाम क्रीम स्किन को हाइड्रेट रखती है। अगर आपके चेहरे को पूरी मात्रा में हाइड्रेशन मिलता है तो वो सॉफ्ट और स्मूथ रहती है।