Skin Care : इस तरह करें Vitamin E का इस्तेमाल, दूर होगी त्वचा से जुड़ी सभी समस्या

Skin Care Routine , Skin Care, vitamin e capsule ke fayde

Skin Care : त्वचा और बालों के लिए विटामिन का होना हमारे शरीर में सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर किसी को विटामिन की कमी होती है तो वह ओरल रूप में उसका सेवन करके अपने शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है। इसी तरह त्वचा और बालों को ऊपरी तरीके से चमकदार और शाइनी बनाने के लिए कई लोग विटामिन के कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं।

इसके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद विटामिन ई के कैप्सूल को माना जाता है। यह स्किन का निखार बढ़ाने के साथ-साथ बालों को चमकदार और घना बनाता है। इतना ही नहीं यह स्कीम से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। अगर आप भी स्क्रीन से या बालों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको विटामिन ई का कैप्सूल कैसे इस्तेमाल किया जाता है, उसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

Skin Care : ऐसे करें विटामिन ई का इस्तेमाल

कई लोग विटामिन ई के कैप्सूल का सीधे तौर पर इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन यह ठीक नहीं माना जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो एलोवेरा जेल के साथ विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाए तो वह काफी ज्यादा कारगर साबित होता है। यह चेहरे के दाग धब्बों को खत्म करने के साथ-साथ कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

इसके अलावा अगर बालों की समस्या से कोई पूछ रहा है तो डायरेक्ट विटामिन ई का कैप्सूल का इस्तेमाल सही नहीं माना जाता है। उसे तेल में मिलाकर अगर लगाया जाए तो बाल घने होना शुरू हो जाते हैं और झड़ना कम होते हैं।

ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल

जब भी आप विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल करें तो आप उसे किसी चीज के साथ मिलाकर ही करें चाहे तो आप गुलाब जल, एलोवेरा जेल, किसी फेस पैक या मुल्तानी मिट्टी या फिर ककड़ी के रस में लगाकर इस्तेमाल करें।

इसके अलावा बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप तेल, हेयर मास्क में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर चेहरे की चमक पढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप पपीते के फेस पैक में इसे मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। क्योंकि दोनों ही स्किन की समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं।

जब से दाग धब्बे भी जल्दी खत्म हो जाते हैं। वहीं डेड स्किन सेल्स खत्म होने लगते हैं और चेहरे की चमक तेजी से बढ़ती है। इसके अलावा आप दामिनी के कैप्सूल को एक चम्मच चाहिए और एक चम्मच अंडे का पीला भाग लेकर उसमें मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे भी आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News