Skin Care: गर्मियों में टैनिंग से हैं परेशान, तो घर पर ही इन चीजों के इस्तेमाल से तैयार करें फेस पैक, जल्द दिखेगा असर

Skin Care: गर्मियों में हमें अपने सेहत के साथ अपने स्किन का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अक्सर टैनिंग, पिंपल जैसी दिक्कतें होती रहती है। इसके लिए आप खानपान के साथ घर पर ही कुछ चीजों से फेस पैक तैयार कर सकते है।

Saumya Srivastava
Published on -

Skin Care : गर्मियों के समय कई दिक्कत होनी शुरू हो जाती है, इस समय हमें खानपान के साथ स्किन का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि इस समय टैनिंग, पिंपल, एक्ने होना आम बात है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने स्किन का ध्यान रखें। इसके लिए आप घर पर ही रखी कुछ चीजों से फैस पैक बना सकती है। इससे आपकी स्किन चमकदार बनती है और आपको ताजगी महसूस कराने में मदद करती है। चलिए जानते है ऐसे ही कुछ फेस पैक के बारे में।

चावल से बना फेस पैक

फेस पैक बनाने के लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आपको चावल के आटे को अच्छी तरह से पीस लेना है फिर उसमें जैतून का तेल और टमाटर के जूस को मिलाकर एक पतला घोल तैयार करना है। इस सेट होने के लिए कम से कम 5 मिनट छोड़ दीजिए। उसके बाद इस पैक को अपने स्किन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दिजिए। कुछ देर बाद आप अच्छे से चेहरे को साफ कर लिजिए।

ऑरेंज से बना फेस पैक

गर्मियों में संतरा खाना अच्छा माना जाता है, लेकन संतरे का छिलका भी बहुत काम आ सकता है। इससे आप फेस पैक तैयार कर सकती है। इसके लिए आपको पहले संतरे के छिलके को सुखाना है फिर उसमें हल्दी डालकर उसे पीस लेना है। इसके बाद आप उसे किसी बर्तन में निकालकर रख दीजिए। जब भी आप नहाने जाएं तो उससे 15 मिनट पहले तैयार किए इस पाउडर थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लिजिए। उसके बाद उसे चेहरे पर लगा लीजिए 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

बेसन से बना फेस पैक

बेसन का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच बेसन लेना है फिर उसमें हल्दी और कच्चा दूध मिलाकर पैक बना लेना है। जब भी आप नहाने जाएं तो उससे 15 मिनट पहले इस पैक को अपने चेहरे और गरदन में अच्छी तरह से लगा लें। फेस पैक सूखने के बाद उसे पानी से धो लें ऐसा करने से स्किन की टैनिंग खत्म हो जाएगी।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News