Skin Care : क्या स्किन पर हो रहे हैं दाग-धब्बे, मुंहासे? लाल चंदन के इस्तेमाल से ऐसे करें दूर

Skin Care : लाल चंदन का इस्तेमाल दवाओं को बनाने के लिए भी किया जाता है। लाल चंदन त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर हो रहे दाग, धब्बे, मुंहासे आदि समस्या खत्म होती है।

Skin Care : इन दिनों लड़कियां सबसे ज्यादा स्किन पर हो रहे दाग धब्बे मुंहासे को लेकर परेशान रहती हैं। अपने चेहरे पर हो रहे दाग धब्बे मुंहासे को हटाने के लिए वह हर उपाय/ नुस्खे करने के लिए तैयार हो जाती हैं। इतना ही नहीं वह डॉक्टर के पास जाकर इसका ट्रीटमेंट भी करवा लेती है। लेकिन उसके बाद भी कुछ असर नहीं हो पाता है और फिर से पिंपल्स जैसी समस्या होने लग जाती है।

ऐसे में अगर आप भी अपने चेहरे या त्वचा पर हो रहे दाग, धब्बे, मुहांसों को लेकर परेशान है तो आज हम आपके लिए एक बेहद असरदार उपाय लेकर आए हैं। जी हां, आज हम आपको लाल चंदन के इस्तेमाल से अपने चेहरे पर हो रहे दाग, धब्बे, मुहांसों को हटाने की शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

क्या है लाल चंदन –

skin care

लाल चंदन का इस्तेमाल दवाओं को बनाने के लिए भी किया जाता है। दरअसल, लाल चंदन त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर हो रहे दाग, धब्बे, मुंहासे आदि समस्या खत्म होती है। यह इसलिए क्योंकि लाल चंदन में एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा की हर समस्या को दूर करने के लिए लाल चंदन का इस्तेमाल करना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। आप भी एक बार अपने कील मुंहासे काले दाग धब्बे को हटाने के लिए लाल चंदन का इस्तेमाल जरूर करके देखें।

Must Read : फिल्म Darlings के ट्रेलर लॉन्च में दिखा Alia Bhatt का बदला-बदला अंदाज, नहीं दिखा बेबी बंप

ऐसे करें लाल चंदन का इस्तेमाल –

लाल चंदन का लेप –

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे कील मुंहासे हो रहे हैं तो आप लाल चंदन की लकड़ी को पानी में घिसकर इसका लेप बनाकर अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा कर रखें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर हो रही सूजन, दाग-धब्बे, कील-मुंहासे दूर हो जाएंगे। यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।

लाल चंदन और हल्दी का लेप –

हल्दी को एंटीबायोटिक माना गया है वहीं लाल चंदन में भी भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण पाए गए हैं। ऐसे में इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको काफी ज्यादा आराम देखने को मिलेगा। इसके लिए आप लाल चंदन पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसमें थोड़ा सा कपूर, हल्दी मिला ले और अपने चेहरे पर उसका पेस्ट लगा लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की खुजली, पिंपल्स और काले धब्बे दूर हो जाएंगे।

चंदन पाउडर और नारियल का तेल –

आप चंदन के पाउडर में नारियल का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएंगे तो इससे आपके मुंह से जल्दी ठीक होंगे। साथ ही आपके चेहरे पर हो रही पिगमेंटेशन भी खत्म होगी। इतना ही नहीं आप इस चूर्ण का सेवन भी कर सकते हैं।