Vitamin E और C ही नहीं त्वचा की रौनक बढ़ाता है ये विटामिन, हर समस्या होती है दूर, जानें फायदे

Avatar
Published on -
Skin Care Routine , Skin Care, vitamin e capsule ke fayde

Skin Care Routine : जब स्किन केयर की बात आती है तो हर कोई विटामिन ई और विटामिन सी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने की बात करता है। यह दोनों ही विटामिन त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन इसके अलावा भी एक विटामिन ऐसा मौजूद है जो त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अधिकतर लोग उसके बारे में नहीं जानते हैं। शायद आप भी इसका इस्तेमाल ना करते हो। लेकिन आपको बता दे, वो विटामिन त्वचा को खूबसूरत, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए रामबाण साबित होते हैं। हम बात कर रहे हैं विटामिन ए के बारे में।

जी हां, विटामिन ए में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याओं को खत्म करने के लिए कारगर साबित होते हैं। विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है। इस विटामिन को हमारा शरीर खुद नहीं बना पाता है। इस वजह से इसे हमें अपनी डाइट में शामिल करना पड़ता है। ये आंखों से लेकर त्वचा तक के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन ए स्किन रिजेनरेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है।

Skin Care Routine : विटामिन A के फायदे

एजिंग साइन्स करें दूर

विटामिन ए को अगर आप अपने डाइट में शामिल करते हैं तो इसके इस्तेमाल से स्किन पर जल्द एजिंग साइंस नजर नहीं आती। इतना ही नहीं है फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज को भी खत्म करने में मदद करता है। साथ ही रिंकल्स और फाइन लाइंस को भी दूर रखता है, जिस वजह से त्वचा हमेशा यंग नजर आती है। लेकिन अगर आप अपने डाइट में विटामिन ए को शामिल नहीं करते हैं तो आपको त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

दाग धब्बे और पिग्मेंटेशन करें दूर

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे और हाइपरपिगमेंटेशन हो गई है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो विटामिन ए का सेवन करना शुरू करें। इसके सेवन से यूवी किरणों से होने वाले नुकसानों से आप बच सकेंगे। साथ ही डैमेज स्किन भी तेजी से रिपेयर होने लगेगी। वहीं अगर आपके स्किन पर टैनिंग हो चुकी है तो वह भी विटामिन ए की मदद से खत्म की जा सकती है।

चेहरे को बनाएं ग्लोइंग

त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए विटामिन ए का सेवन सबसे ज्यादा कारगर और फायदेमंद माना गया है। अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन में विटामिन ए को शामिल करते हैं तो इससे आपकी स्किन इवन टोन और ग्लोइंग नजर आती है। यह आपकी पिगमेंटेशन को कम करने के साथ-साथ त्वचा को चमकाने का काम करता है। आप विटामिन ए का क्रीम भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News