Skin Care: ब्यूटी पार्लर का खर्च बचाएं, घर पर ही इस तरह हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल

Skin Care: आजकल, चेहरे के अनचाहे बालों को हटाना एक आम समस्या बन गई है। लेकिन, केमिकल युक्त वैक्सिंग और थ्रेडिंग से त्वचा में जलन और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, प्राकृतिक और सुरक्षित घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प है।

face

Skin Care: त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना महिलाओं को करना पड़ता है। पिंपल, एक्ने, फाइन लाइंस, झुर्रियों के अलावा चेहरे पर अनचाहे बालों का आना भी एक बड़ी समस्या है। कुछ महिलाओं की यह समस्या जेनेटिक होती है वहीं कुछ महिलाओं को पीसीओडी की समस्या होती है जिस वजह से चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगते हैं। चेहरे के बालों को हटाने के लिए महिलाओं को काफी मेहनत करनी पड़ती है, वैसे तो बाजार में महंगे महंगे ऐसी कई प्रोडक्ट मिलते हैं जो चेहरे की बालों को हटाने का दावा करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट को बार-बार खरीदना सभी लोगों को सही नहीं लगता है क्योंकि इसमें काफी खर्च होता है। वहीं दूसरी तरफ पार्लर में भी चेहरे के बाल हटाने के कई ट्रीटमेंट किए जाते हैं लेकिन इसमें भी काफी खर्च होता है इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिसमें ना तो किसी भी प्रकार का कोई खर्च लगेगा ना ही ज्यादा समय लगेगा आप जब चाहे जैसे चाहे इन उपाय को आसानी से अपने घर पर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

इन 5 घरेलू नुस्खों से हटाए चेहरे के अनचाहे बाल

1. बेसन और हल्दी

सामग्री: 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच हल्दी, थोड़ा पानी

विधि:

1. एक कटोरे में बेसन और हल्दी मिलाएं।
2. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
3. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।
4. सूखने के बाद, उंगलियों से हल्के हाथों से रगड़कर हटा दें।

2. दही और चना दाल का पाउडर

सामग्री: 1 चम्मच दही, 1/2 चम्मच चना दाल का पाउडर

विधि:

1. एक कटोरे में दही और चना दाल का पाउडर मिलाएं।
2. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
3. गुनगुने पानी से धो लें।

3. बेसन और नींबू का रस

सामग्री: 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच नींबू का रस

विधि:

1. एक कटोरे में बेसन और नींबू का रस मिलाएं।
2. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
3. सूखने के बाद, उंगलियों से हल्के हाथों से रगड़कर हटा दें।

4. हल्दी और चावल का पाउडर

सामग्री: 1/2 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच चावल का पाउडर, थोड़ा पानी

विधि:

1. एक कटोरे में हल्दी और चावल का पाउडर मिलाएं।
2. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
3. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
4. गुनगुने पानी से धो लें।

5. ओट्स और दही

सामग्री: 1 चम्मच ओट्स, 1 चम्मच दही

विधि:

1. एक कटोरे में ओट्स और दही मिलाकर पेस्ट बना लें।
2. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
3. सूखने के बाद, उंगलियों से हल्के हाथों से रगड़कर हटा दें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।