Skin Care Tips: गर्मियों में भूलकर भी ना करें स्किन से जुड़ी ये गलतियां, त्वचा का हो सकता है बुरा हाल

Skin Care Tips: इस दिनों पसीना, डिहाइड्रेशन और गर्मी की वजह से स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपकी कुछ गलतियां आपके स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए इन चीजों को करने से बचें।

Saumya Srivastava
Published on -

Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्या का होना आम बात होता है। कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से बार बार पसीना आना, रैशेज और सनबर्न से होने वाले स्किन डैमेज की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप उसका अच्छे से ख्याल रखें। अक्सर लोग स्किन केयर को लेकर कई बार गलतियां कर देते है जिसकी वजह से स्किन को नुकसान पहुंचता है। आइए जानते है कि आपको इस मौसम में किस बात का ध्यान रखना चाहिए।

सनस्क्रीन नहीं लगाना

गर्मियों के मौसम में स्किन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करती है। रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से वो ना केवल स्किन को हेल्दी रहती है बल्कि उसे यूवी किरणों के प्रभावों से होने वाले स्किन डैमेज से भी बचाती है। अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते है। जिस वजह से उन्हें स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है।

मॉइस्चराइजर नहीं लगाना

सनस्क्रीन के साथ साथ बहुत जरूरी है कि आप अपने स्किन के रूखेपन से बचाने के लिए मॉइस्चराइज़र का भी इस्तेमाल करें। आप इसका इस्तेमाल अपने स्किन के हिसाब से आपकी त्वचा चाहे ऑयली है या नॉर्मल कर सकते हैं। अगर आपको कहीं बाहर नहीं जाना है तो भी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। ऐसे लोग जिन्हें मुंहासों की समस्या है उनके लिए ये और भी फायदेमंद है।

खुद को हाइड्रेट ना रखना

इस मौसम में सबसे जरूरी है खुद को और स्किन को हाइड्रेट रखना। इसके लिए आपको पानी पीना बहुत जरुरी है। आप जितना पानी पीयेगी आपकी स्किन उतनी ही ग्लो करती है और मॉस्चराइज रहती है। इन सबसे अलावा आपको सीजनल फूट्रस और सब्जियों का भी इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं बार-बार पसीना आने की वजह से आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन का खतरा बना रह सकता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News