छाछ के इस्तेमाल से चमकाएं अपना चेहरा, जानें फायदे

skin care tips

Skin Care : बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमारे शरीर और सेहत में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलते हैं। सबसे ज्यादा असर त्वचा पर लाइफस्टाइल का होता है। इसे ठीक करने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं डॉक्टर का भी सहारा लेते हैं। लेकिन उसके बाद भी असर देखने को नहीं मिलता है।

अगर आप भी स्किन की समस्या से परेशान हैं और इसके लिए कई तरह के उपाय कर चुके हैं तो आज हम आपको एक ऐसी रामबाण चीज के बारे में बताने जा रहे हैं इसके इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी तमाम समस्या दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये चेहरे के निखार को बढ़ाने में भी सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। हम बात कर रहे हैं छाछ की।

जी हां गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए छाछ का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। यह हमारी त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। आज हम आपको छाछ के इस्तेमाल से त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने और इसकी तमाम समस्याओं को खत्म करने के उपाय बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

Skin Care : छाछ से चमकाएं अपना चेहरा

लगाएं ये फेस पैक

चेहरे को साफ करने के लिए बेसन में खीरे का रस, हल्दी पाउडर और थोड़ी सी छाछ मिलकर इसका एक पेस्ट बनाकर आप अपने चेहरे पर हफ्ते में एक बार करीब 15 मिनट तक के लिए लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। यह चेहरे को क्लीन करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद ट्रिक में से एक है। ये चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के साथ ही चेहरे की हर समस्या को दूर कर देंगे।

छाछ से बनाएं स्क्रब

चेहरे को मुलायम और डेड सेल्स हटाने के लिए छाछ का स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको ओटमील में छाछ मिलाकर कुछ देर तक उसे भिगोकर रखना है उसके बाद उसे चेहरे पर लगाना है और दोनों हाथों से अच्छे से मसाज करना है। ऐसा करने से आपका चेहरा मुलायम बनेगा। साथ ही स्कीन के डेड सेल्स भी आसानी से खत्म हो जाएंगे।

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए

स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में थोड़ी सी छाछ मिला कर इसका एक पेस्ट बना ले। उसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर लें। ये आपकी त्वचा को गोरा और मुलायम बनाने में काफी ज्यादा मदद करेगा।

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसके सत्य और सटीक होने का दावा नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News