Skin Care Tips : घर पर ऐसे बनाएं साबूदाने का फेस पैक, मिनटों में चमक उठेगा चेहरा

Skin care Tips : दमकते चेहरे के लिए कई तरह के तरीके आजमाए जाते हैं। वहीं साबूदाना दमकते चेहरे को और भी निखारने मैं एक्सपर्ट माना जाता है। साबूदाने के कई तरह के फायदे होते हैं। आज हम बताएंगे साबूदाना कैसे चेहरे में ग्लो और निखार बढ़ाने में कारगर है।

Skin Tips  : पूजापाठ का या उपवास का कोई दिन हो तो सारा दिन सिर्फ पूजा की तैयारी और पूजा में निकल जाता है। दिनभर खुद पर ध्यान देने का कोई मौका नहीं मिलता। इस परेशानी का सिर्फ एक ही हल है साबूदाना। वही साबूदाना जिसे आप उपवास में बड़े शौक से बनाती और खाती हैं। उसी साबूदाने से अपनी बुझी हुई स्किन को वापस दमका सकती हैं। वो भी ज्यादा तामझाम के बिना।

ऐसे बनाएं साबूदाना फेस पैक

  • दो बड़े चम्मच साबूदाना
  • 2 चम्मच गुलाब जल
  • एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी

साबूदाने को नर्म होने तक भिगो कर रखें। नर्म साबूदाना, नींबू का रस और गुलाब जल मिक्सर में डालें।सारी सामग्री को एकसाथ मिक्स कर पेस्ट तैयार करे। ये ध्यान रखेंकी पेस्ट की कंसिस्टेंसी ऐसी हो जो चेहरे पर कुछ देर लगा रहे।

चूंकि साबूदाना स्किन टाइटनिंग का काम करता है, इसलिए ज्यादा गाढ़ा पेस्ट स्किन पर जल्दी सूख जाएगा और रेशेज आने का खतरा बन जाएगा। पेस्ट बन जाए तो उसे चेहरे पर लगा कर रखें। एक बार ये पेस्ट अप्लाई कर लें तो कुछ देर एक ही जगह पर लेटे भी रहें.।पेस्ट के सूखने पर चेहरा वॉश कर मॉश्चराइजर लगा लें।

साबूदाने के फायदे

  • साबूदाना स्किन पर मौजूद कोलेजन को प्रोटेक्टक करता है। इससे स्किन की इलास्टिसिटी बनी रहती है। जो स्किन को यूथफुल रखती है।
  • साबूदाने से डेड स्किन भी रिमूव होती है और चेहरा खिला खिला दिखता है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। जिसे लगाने के बाद चेहरे पर थकान भी कम दिखती है।
  • इस फेस पैक में गुलाब जल और नींबू का उपयोग भी किया गया है। गुलाब जल की वजह से आपका चेहरा हाइड्रेट दिखेगा और नींबू की वजह से मुरझाई स्किन में नई जान आ जाएगी।