Skin Care Tips: मानसून में स्किन को एक्सफोलिएट करना है जरूरी, इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेगा नेचुरल ग्लो

Skin Care Tips: मानसून में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा ना करने पर स्किन के डेड सेल्स पोर्स में इकट्ठा होने लगते हैं जिस वजह से आपको एक्ने की समस्या हो सकती है।

Saumya Srivastava
Published on -

Skin Care Tips: मानसून में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से स्किन के डेड सेल्स साफ होते हैं और साथ ही पोर्स में इकट्ठा हुई गंदगी भी साफ हो जाती है। जिससे एक्ने की समस्या नहीं होती है वहीं स्किन नेचुरल तरीके से ग्लो करने लगती हैं। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए आप घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉफी पाउडर का इस्तेमाल

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए आप कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल कॉफी पाउडर काफी खुर्दुरे होते हैं जिस वजह से ये डेड सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। आप चाहे तो कॉफी में हल्दी मिलाकर इसका फेस पैक भी बनाकर स्किन पर लगा सकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि कॉफी पाउडर से अपनी स्किन को ज्यादा जोर से नही रगड़ें। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

ब्राउन शुगर का इस्तेमाल

ब्राउन शुगर स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। सबसे अच्छी बात है कि इससे आपकी स्किन एक्सफोलिएट होने के साथ साथ मॉइश्चर भी होती है। आप चाहे तो इसका फेस पैक भी बना सकती है। इसके लिए आपको ब्राउन शुगर में एसेंशियल ऑयल मिलाना होगा। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करके 20-30 सेकंड बाद फेस को धो लें।

दही का इस्तेमाल करें

दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मददगार साबित होता है। दही में आप चाहे तो बेसन मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन में दही और गुलाब जल मिलाना है। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20-25 मिनट लगाकर रखना है। इसके बाद चेहरे को हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें और साफ पानी से धो लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News