Skin Care Tips: गर्मियों में डेड सेल्स हटाने के लिए घर पर ही तैयार करें कॉफी से बना स्क्रब, पाएं ग्लोइंग स्किन

Skin Care Tips: गर्मियों में डेड सेल्स हटाने के लिए आप कॉफी से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ये पता होना जरूरी है कि आपकी स्किन कैसी है, उसके अनुसार ही आप घर पर इसे तैयार करके डेड सेल्स को हटा सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

Skin Care Tips: लोगों को अक्सर कॉफी पीना पंसद होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि आप कॉफी से स्क्रब भी बना सकते हैं। ये स्क्रब हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है। गर्मियों में डेड सेल्स को हटाने के लिए कॉफी से बना स्क्रब बहुत मददगार साबित होता है। कॉफी स्क्रब के इस्तेमाल से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपकी स्किन कैसी है। आप अपनी स्किन के हिसाब से घर पर ही इसे बना सकते है और स्किन से डेड सेल्स को हटा सकते हैं।

ऑइली स्किन के लिए कॉफी स्क्रब

अगर आपकी स्किन ऑइली है तो आप इसके हिसाब से कॉफी स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आपको आधा चम्मच कॉफी पाउडर लेना है उसमें एक चम्मच दही मिलाना है। अब दोनों को अच्छे से मिक्स करके स्क्रब तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 3 से 4 मिनट के लिए रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए कॉफी स्क्रब

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसके हिसाब से कॉफी स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आपको आधा चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच नारियल का तेल लेना है। इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके अपनी स्किन पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में 3 से 4 मिनट तक मसाज करते रहें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें, इसके बाद 1 बूंद नारियल का तेल लेकर उससे अपनी स्किन पर मसाज कर लें।

मिक्स स्किन टाइप के लिए कॉफी स्क्रब

अगर आपकी स्किन मिक्स टाइप की है यानी थोड़ी ऑइली और थोड़ी ड्राई तो आप इसके हिसाब से कॉफी स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आपको कॉफी पाउडर में ऐलोवेरा जेल और नारियल का तेल मिलाना है। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाकर 3 मिनट तक स्क्रबिंग करनी है। फिर चेहरे को साफ पानी से धो लेना है। इसके बाद 1 बूंद नारियल तेल से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करनी है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News